1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. Covid-19: जर्मनी ने प्रतिबंधों में और ढील दी, मर्केल ने किया सावधानी बरतने का आग्रह

Covid-19: जर्मनी ने प्रतिबंधों में और ढील दी, मर्केल ने किया सावधानी बरतने का आग्रह

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पेंटेकोस्ट सप्ताहांत की शुरुआत में शुक्रवार को जर्मनी के अधिकांश हिस्सों में प्रतिबंधों में अधिक ढील दिए जाने के बीच चांसलर एंजेला मर्केल ने देशवासियों से जिम्मेदाराना व्यवहार करने का आग्रह किया

Bhasha Bhasha
Published on: May 22, 2021 11:48 IST
Covid-19: जर्मनी ने...- India TV Hindi
Image Source : PTI Covid-19: जर्मनी ने प्रतिबंधों में और ढील दी, मर्केल ने किया सावधानी बरतने का आग्रह

बर्लिन: कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पेंटेकोस्ट सप्ताहांत की शुरुआत में शुक्रवार को जर्मनी के अधिकांश हिस्सों में प्रतिबंधों में अधिक ढील दिए जाने के बीच चांसलर एंजेला मर्केल ने देशवासियों से जिम्मेदाराना व्यवहार करने का आग्रह किया और कहा कि आगे की बंदी से बचने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है। कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी से गिरावट होने और टीकाकरण अभियान में तेजी आने के कारण जर्मनी के क्षेत्रों में प्रशासन ने धीरे-धीरे प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है।

बर्लिन और अन्य स्थानों पर बीयर गार्डन, कैफे और रेस्तरां ने कई महीनों में पहली बार शुक्रवार को ग्राहकों को बाहर सेवा देना शुरू किया, बशर्ते उन्हें कोविड-19 जांच की नेगेटिव रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा। शुक्रवार तक, जर्मनी के 400 शहरों और काउंटियों में से अधिकांश में प्रति 1,00,000 निवासियों पर साप्ताहिक मामलों की संख्या 100 से नीचे थी, जहां सख्त लॉकडाउन उपायों में कुछ ढील दी गई, लेकिन शीर्ष अधिकारियों ने सतर्क रहने की जरूरत पर बल दिया।

मर्केल ने बर्लिन में संवाददाताओं से कहा, "हम खुश हो सकते हैं कि संक्रमण दर हाल के दिनों में और पिछले दो हफ्तों में कम हुआ है जिससे हम लॉकडाउन खोलने के कदमों के बारे में सोच सकते हैं।" उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि लंबे समय तक बंद रहने के बाद लोग इन अवसरों पर बहुत जिम्मेदारी से व्यवहार करेंगे।" उन्होंने कहा, "वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है।" देश की रोग नियंत्रण एजेंसी ने बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 8,769 नए मामलों और 226 मौत की सूचना दी। महामारी की शुरुआत के बाद से देश में अब तक कोरोना वायरस से 87,128 मौतें हुई हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X