Saturday, May 04, 2024
Advertisement

इटली में मिला ब्रि​टेन के घातक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज, यूरोप के कई देशों में बढ़ा अलर्ट

ब्रिटेन सहित दुनिया के देश जहां कोरोना वैक्सीन की आपातकालीन आम लोगों को मुहैैया करा रहे हैं। इस बीच ब्रिटेन में कोरोना का एक घातक स्वरूप सामने आया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 21, 2020 8:17 IST
Britain- India TV Hindi
Image Source : AP Britain

ब्रिटेन सहित दुनिया के देश जहां कोरोना वैक्सीन की आपातकालीन आम लोगों को मुहैैया करा रहे हैं। इस बीच ब्रिटेन में कोरोना का एक घातक स्वरूप सामने आया है। इस वायरस के चलते ब्रिटेन में नए सिरे से प्रतिबंध लागू किए गए हैं। यहां क्रिसमस और न्यू ईयर कार्यक्रमों पर भी रोक है। इस बीच इस वायरस के ब्रिटेन से बाहर फैलने का पहला मामला सामने आया है। ब्रिटेन से इटली लौटे एक व्यक्ति में वही घातक कोरोना वायरस मिला है, जिससे ब्रिटेन हलाकान है।

समाचार एजेंसी रॉयटर ने इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया कि इटली ने ब्रिटेन में पाए जाने वाले कोरोनावायरस के नए और घातक वायरस से संक्रमित एक मरीज का पता लगाया है। रोगी और उसका साथी पिछले कुछ दिनों में यूनाइटेड किंगडम से लौटे।

पहले से घातक है नया वायरस

इंग्लैंड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिटी ने शनिवार को पुष्टि की कि देश में सामने आया एक नया कोरोन वायरस तेजी से फैल सकता है। उन्होंने इसके संक्रमण को कम करने के लिए सार्वजनिक रूप से अधिक सतर्कता बरतने का आह्वान किया है।

ब्रिटेन में कड़े प्रतिबंध लागू

कोरोना महामारी के कारण क्रिसमस से पहले ब्रितानी प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लंदन समेत कुछ और इलाक़ों में चौथे चरण के कड़े प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार की पहचान होने के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शनिवार को पांच दिवसीय प्रस्तावित 'क्रिसमस बबल' कार्यक्रम को रद्द करने की घोषणा की। लोगों को अपने घर के बाहर किसी भी अन्य व्यक्ति से मिलने-जुलने पर रोक रहेगी। यह रोक क्रिसमस उत्सव के दौरान भी लागू रहेगी। इसके अलावा, जिन क्षेत्रों में कम श्रेणी के प्रतिबंध लागू हैं, वहां भी क्रिसमस के दौरान केवल 25 दिसंबर के दिन तीन परिवारों को एकत्र होने की छूट रहेगी। हालांकि, यह छूट भी अब पांच दिन के लिए नहीं होगी।

ब्रिटेन की उड़ानों पर रोक

दक्षिण इंग्लैंड में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद यूरोपीय संघ के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है ताकि इसका प्रकोप उनके देशों में नहीं पहुंचे। इस बीच, जर्मनी भी ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को सीमित करने पर विचार कर रहा है जबकि नीदरलैंड ने कम से कम इस साल के अंत तक ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है।वहीं, बेल्जियम ने रविवार मध्यरात्रि से लेकर अगले 24 घंटों के लिए ब्रिटेन की उड़ानों पर रोक लगाने की घोषणा की है। साथ ही ब्रिटेन की रेल सेवाओं की आवाजाही पर भी रोक लगा दी है। उधर, ऑस्ट्रिया और इटली ने कहा है कि वह ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाएंगे। हालांकि, प्रतिबंध के समय से संबंधित कोई भी जानकारी साझा करने से इंकार किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement