1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. यूके और आयरलैंड के मैकडॉनल्ड्स रेस्तरां में अब नहीं मिलेगी यह खास चीज!

यूके और आयरलैंड के मैकडॉनल्ड्स रेस्तरां में अब नहीं मिलेगी यह खास चीज!

मशहूर रेस्तरां चेन मैकडॉनल्ड्स ने युनाइटेड किंगडम और आयरलैंड स्थित अपने सभी आउटलेट्स पर सितंबर से प्लास्टिक के स्ट्रॉ की बजाय कागज का स्ट्रॉ लाने का फैसला किया है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 15, 2018 18:12 IST
McDonald’s will use paper straws in every restaurant in the UK and Ireland | AP Representational- India TV Hindi
McDonald’s will use paper straws in every restaurant in the UK and Ireland | AP Representational

लंदन: मशहूर रेस्तरां चेन मैकडॉनल्ड्स ने युनाइटेड किंगडम और आयरलैंड स्थित अपने सभी आउटलेट्स पर सितंबर से प्लास्टिक के स्ट्रॉ की बजाय कागज का स्ट्रॉ लाने का फैसला किया है। अपने इस फैसले के बाद कंपनी यूके और आयरलैंड में स्थित 1,361 आउटलेट्स में प्लास्टिक के स्ट्रॉ का इस्तेमाल बंद कर देगी। गौरतलब है कि रीसाइकिल न होने की स्थिति में प्लास्टिक को खत्म होने में सैंकड़ों वर्ष लग सकते हैं। यही वजह है कि कंपनी ने प्लास्टिक के स्ट्रॉ का विकल्प तलाशा है। यूके में स्थित मैकडॉनल्ड्स आउटलेट्स में आश्चर्यजनक रूप से प्रतिदिन 18 लाख स्ट्रॉ प्रयुक्त होती है।

फर्म ने शुक्रवार को कहा, ‘व्यापक बहस को प्रतिबिंबित करते हुए हमारे ग्राहकों ने हमें बताया कि वे स्ट्रॉ के मामले में बदलाव चाहते हैं। कागज स्ट्रॉ का पूर्णत: उपयोग अगले साल से होने लगेगा।’ मैकडॉनल्ड्स ने कहा कि उसने यह निर्णय इस वर्ष की शुरुआत में चुनिंदा रेस्तराओं में हुए सफल परीक्षण के बाद लिया। प्रतिबंध का विस्तार अभी अन्य देशों में नहीं किया है, लेकिन अमेरिका, फ्रांस और नार्वे में इसके परीक्षण शुरू हो जाएंगे। इंग्लैंड की पर्यावरण मंत्री मिशेल गोव ने पर्यावरण की सहायता के लिए इसे एक महत्वपूर्ण योगदान बताते हुए कहा कि अन्य बड़े व्यापारों के लिए यह एक आदर्श उदाहरण है।

इंग्लैंड सरकार अप्रैल में प्लास्टिक स्ट्रॉ और रुई की कलियों पर प्रतिबंध का प्रस्ताव लाई थी। लेकिन वेट्रोज, कोस्टा कॉफी और वागामामा इस मामले में कार्रवाई की शुरुआत पहले ही कर चुके हैं। हालांकि कुछ लोग प्लास्टिक स्ट्रॉ पर प्रतिबंध का विरोध भी कर रहे हैं, लेकिन मैकडॉनल्ड्स ने अब कागज के स्ट्रॉ की तरफ बढ़ने का मन बना लिया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment