Friday, March 29, 2024
Advertisement

अजित डोवल ने रूस के NSA से की मुलाकात, सुरक्षा क्षेत्र में संवाद की योजनाओं पर की चर्चा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने ताजिकिस्तान में SCO सम्मेलन के इतर रूस के अपने समकक्ष निकोलाई पात्रुशेव से मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 24, 2021 22:13 IST
Ajit Doval, Ajit Doval Tajikistan, Ajit Doval Nikolai Patrushev, Nikolai Patrushev- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने ताजिकिस्तान में SCO सम्मेलन के इतर रूस के अपने समकक्ष निकोलाई पात्रुशेव से मुलाकात की।

मॉस्को: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने ताजिकिस्तान में SCO सम्मेलन के इतर रूस के अपने समकक्ष निकोलाई पात्रुशेव से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान डोवल और पात्रुशेव सुरक्षा क्षेत्र तथा सुरक्षा और कानून प्रवर्तन एजेसिंयो के बीच सहयोग पर रूस-भारत संवाद के लिए योजनाओं पर चर्चा की। रूस की समाचार एजेंसी तास ने मंगलवार को खबर दी कि दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में पैदा हो रही स्थिति पर अपने विचार भी साझा किए। डोवल राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुखों के शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में भाग लेने के लिए ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में हैं।

खबर में पात्रुशेव के कार्यालय के हवाले से कहा गया है कि रूस की सुरक्षा परिषद के सचिव पात्रुशेव और डोवल ने सुरक्षा क्षेत्र, सुरक्षा तथा कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच सहयोग पर रूस-भारत संवाद की आगे की योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की। डोवल-पात्रुशेव की यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण थी क्योंकि यह बिडेन-पुतिन शिखर सम्मेलन (16 जून) और पात्रुशेव-सुलिवन और पात्रुशेव-यांग जेइची (दोनों मई 2021 में) के बीच हुई बातचीत के तुरंत बाद हुई थी।

SCO का मौजूदा अध्यक्ष ताजिकिस्तान 23 जून और 24 जून की 8 सदस्यीय देशों के समूह के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों की बैठक की मेजबानी कर रहा है। रूस के सुरक्षा परिषद कार्यालय की प्रेस सेवा के अनुसार, बुधवार को SCO के सचिवों की वार्षिक बैठक कोविड-19 महामारी के बाद की स्थिति पर केंद्रित रही। प्रेस सेवा ने एक बयान में कहा, ‘इस पर जोर दिया गया कि कोरोना वायरस संक्रमण के सामाजिक और आर्थिक परिणाम आतंकवाद, चरमपंथ, मादक पदार्थों के धंधे और संगठित अपराध के खतरों को बढ़ा सकते हैं।’

बीजिंग स्थित SCO 8 सदस्यीय आर्थिक और सुरक्षा समूह है तथा यह सबसे बड़े परा-क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय संगठनों में से एक बनकर उभरा है। भारत और पाकिस्तान 2017 में इसके सदस्य बने थे। रूस, चीन और चार मध्य एशियाई देशों किर्गिस्तान, कजाकस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने 2001 में शंघाई में इस सम्मेलन की स्थापना की थी। भारत ने SCO और उसके क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी ढांचे (RATS) के साथ सुरक्षा संबंधी सहयोग बढ़ाने में दिलचस्पी दिखाई है जो खासतौर से सुरक्षा तथा रक्षा से जुड़े मामलों से निपटती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement