1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे इतर शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने के लिए अपने देश की ओर से मजबूत इच्छा व्यक्त की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 19, 2021 22:53 IST
US defence secretary Lloyd Austin meets PM Modi- India TV Hindi
Image Source : @NARENDRAMODI/TWITTER अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की।

नयी दिल्ली: अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे इतर शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने के लिए अपने देश की ओर से मजबूत इच्छा व्यक्त की। अमेरिकी रक्षा मंत्री ने एनएसए अजीत डोवल से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि बैठक के दौरान मोदी ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के लिए अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया और भारत-अमेरिका संबंधों में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। 

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने ऑस्टिन को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को उनकी ओर से शुभकामनाएं देने को कहा। इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच मजबूत और घनिष्ठ संबंधों का स्वागत किया जो लोकतंत्र, बहुलवाद और नियमों पर आधारित साझा मूल्यों पर आधारित है। बयान में कहा गया है, ‘‘ऑस्टिन ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए अमेरिकी सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे इतर शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए इच्छा व्यक्त की।’’

बाइडन प्रशासन के किसी शीर्ष मंत्री की प्रथम यात्रा के तहत अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन तीन दिनों के दौरे पर शुक्रवार को भारत पहुंचे। उनके आने का उद्देश्य हिंद-प्रशांत सहित क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रमकता के मद्देनजर द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों को और मजबूत करना है। ऑस्टिन अपने दौरे की शुरुआत कल सुबह 9:45 बजे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण कर करेंगे। उसके बाद सुबह 10:30 बजे विज्ञान भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा, 11 बजे राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक और दोपहर में प्रेस वार्ता।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X