1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. दुनिया के सामने आया रूस का नया लड़ाकू विमान, अमेरिका के F-35 से होगी टक्कर!

दुनिया के सामने आया रूस का नया लड़ाकू विमान, अमेरिका के F-35 से होगी टक्कर!

इस विमान को अभी कोई नाम नहीं दिया गया है और यह 2023 में अपनी पहली उड़ान भरेगा और 2026 में इसके पहले बैच का उत्पादन होगा। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 20, 2021 21:59 IST
रूस के विमान...- India TV Hindi
Image Source : KREMLIN रूस के विमान निर्माता सुखोई ने मंगलवार को अपने नए लड़ाकू विमान का शुरूआती मॉडल दुनिया के सामने रखा।

मॉस्को: रूस के विमान निर्माता सुखोई ने मंगलवार को अपने नए लड़ाकू विमान का शुरूआती मॉडल दुनिया के सामने रखा। यह विमान स्टील्थ (दुश्मन के रडार की नजर में न आने) की क्षमता और अन्य अत्याधुनिक विशेषताओं से युक्त है। इस विमान को अभी कोई नाम नहीं दिया गया है और यह 2023 में अपनी पहली उड़ान भरेगा और 2026 में इसके पहले बैच का उत्पादन होगा। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने MAKS-2021 इंटरनेशनल एविएशन एंड स्पेस सैलून में इस विमान का निरीक्षण किया और इस मौके पर उन्होंने देश की हवाई शक्ति की सराहना की।

2026 से शुरू हो सकती है विमान की सप्लाई

पुतिन ने मॉस्को के बाहर झूकोव्स्की में एमएकेएस-2021 इंटरनेशनल एविएशन एंड स्पेस सैलून में प्रदर्शित संभावित युद्धक विमान का निरीक्षण किया। नया डिजाइन विमान निर्माता सुखोई ने LTS (हल्के रणनीतिक विमान के लिए रूसी संक्षिप्त नाम) कार्यक्रम के तहत बनाया है। निर्माताओं ने कहा कि शुरुआती विमान अपनी पहली उड़ान 2023 में भरने के लिये तैयार है और इसकी सप्लाई 2026 से शुरू हो सकती है। उन्होंने कहा कि नए डिजाइन को पायलट रहित संस्करण या 2 सीटों वाले प्रारूप में बदला जा सकता है। माना जा रहा है कि रूस का यह विमान अमेरिका के स्टील्थ विमान F-35 की टक्कर का होगा।

Russian fighter jet checkmate, Russia New Fighter Jet, Sukhoi New Fighter Jet

Image Source : AP
सुखोई का यह विमान स्टील्थ (दुश्मन के रडार की नजर में न आने) की क्षमता और अन्य अत्याधुनिक विशेषताओं से युक्त है।

विमान का प्रोजेक्ट नेम है ‘चेकमेट’
पुतिन के शासन के अंतर्गत रूस ने अपने स्वयं के सशस्त्र बलों के लिए और हथियारों की बिक्री से निर्यात राजस्व को बढ़ावा देने के लिए, सैन्य विमानों और नए हथियारों में भारी निवेश किया है। इसके कई नए हथियार अभी भी शीत युद्ध से सोवियत युग की तकनीक पर आधारित हैं। नया विमान रूस के नए 2 इंजन वाले सुखोई-57 स्टील्थ लड़ाकू विमान से छोटा है और इसमें सिर्फ एक इंजन है। इसे अभी कोई नाम नहीं दिया गया है हालांकि इसे ‘चेकमेट’ के प्रॉजेक्ट नेम से पुकारा जा रहा है। इसकी विशेषताओं के बारे में भी अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X