1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. कैमरामैन को बचाने में गई रूस के मंत्री की जान, पानी में लगा दी थी छलांग

रूस के आपातकालीन मामलों के मंत्री येवगेनी जिनिचेव की एक ट्रेनिंग ड्रिल के दौरान मौत

बता दें कि जिनिचेव पहले सोवियत संघ के अंतिम दिनों में केजीबी सिक्यॉरिटी सर्विस के मेंबर थे। इसके बाद वह तमाम पड़ावों से होते हुए 2018 में रूस के आपात स्थिति मंत्रालय के प्रमुख बने थे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 08, 2021 18:31 IST
Yevgeny Zinichev, Yevgeny Zinichev Dies, Yevgeny Zinichev Cameraman, Yevgeny Zinichev Arctic Drill- India TV Hindi
Image Source : AP रूस के आपातकालीन मामलों के मंत्री येवगेनी जिनिचेव की एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान मौत हो गई।

मॉस्को: रूस के आपातकालीन मामलों के मंत्री येवगेनी जिनिचेव की एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान मौत हो गई। मंत्रालय द्वारा बुधवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, मंत्री की जान ड्रिल के दौरान एक व्यक्ति को बचाते हुए गई। रूसी समाचार एजेंसियों की खबरों में मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान के आधार पर कहा गया, ‘येवगेनी जिनिचेव (55) की आर्कटिक क्षेत्र को आपात स्थिति से संरक्षित करने के लिए किए जा रहे अंतर एजेंसी अभ्यास के दौरान एक अन्य व्यक्ति की जिंदगी बचाते हुए मौत हो गई।’ 

‘पानी में जाते ही चट्टान से जा टकराए’

मंत्रालय ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि यह घटना कहां हुई या उनकी मौत कैसे हुई। हालांकि RT के एडिटर-इन-चीफ मार्गारिटा सिमोनयान ने बताया कि मंत्री की जान एक चट्टान से गिर रहे कैमरामैन को बचाने में गई। उन्होंने बताया, 'जिनिचेव और कैमरामैन एक चट्टान के किनारे पर खड़े थे। इसी दौरान कैमरामैन फिसलकर गिर पड़ा। इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता, जिनिचेव ने पानी में छलांग लगा दी और नीचे जाते ही एक पत्थर से जा टकराए।' क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्रि पेस्कोव ने बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिनिचेव की मौत की खबर दे दी गई है।

केजीबी में भी दे चुके थे अपनी सेवाएं
बता दें कि जिनिचेव पहले सोवियत संघ के अंतिम दिनों में केजीबी सिक्यॉरिटी सर्विस के मेंबर थे। इसके बाद वह तमाम पड़ावों से होते हुए 2018 में रूस के आपात स्थिति मंत्रालय के प्रमुख बने थे। साइबेरिया में एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लगने के बाद उनके पूर्ववर्ती ने पद छोड़ दिया था। उस अग्निकांड में 60 लोगों की मौत हो गई थी। जिनिचेव ने 2016 में रूस के सबसे पश्चिमी कैलिनिनग्राद क्षेत्र के गवर्नर की भूमिका भी निभाई थी और उनका कार्यकाल 2 महीनों का था। इससे पहले लंबे समय तक वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के व्यक्तिगत सुरक्षा समूह का हिस्सा थे।

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021