1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. रूस में नवलनी समर्थकों ने -50 डिग्री में पुलिस पर बरसाए बर्फ के गोले, सैकड़ों लोग गिरफ्तार

रूस में नवलनी समर्थकों ने -50 डिग्री में पुलिस पर बरसाए बर्फ के गोले, सैकड़ों लोग गिरफ्तार

जहरखुरानी के शिकार हुई रूस के विपक्षी नेता और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी की गिरफ्तारी के विरोध में लोगों ने सड़कों पर जमकर बवाल किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 24, 2021 8:40 IST
रूस में नवलनी...- India TV Hindi
Image Source : AP रूस में नवलनी समर्थकों ने -50 डिग्री में पुलिस पर बरसाए बर्फ के गोले, सैकड़ों लोग गिरफ्तार 

मॉस्को। जहरखुरानी के शिकार हुई रूस के विपक्षी नेता और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी की गिरफ्तारी के विरोध में लोगों ने सड़कों पर जमकर बवाल किया। सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी राजधानी मॉस्को और पूर्वी खाबारोवस्क इलाके में जमा हो गए अैर नवलनी की गिरफ्तारी का विरोध करने लगे। जिस समय सैकड़ों समर्थक विरोध कर रहे थे, तब वहां का तापमान -50 डिग्री के करीब था। इतनी सर्दी के बावजूद प्रदर्शन कारी वहां डटे रहे और जब पुलिस वहां पहुंची तो लोगों ने बर्फ के गोलों से पथराव शुरू कर दिया। इस बीच पुलिस ने सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया। पुलिस ने नवलनी के प्रवक्ता और वकील को भी हिरासत में ले लिया है। 

बताया जा रहा है कि रूस के कम से कम 60 शहरों में एलेक्सी नवेलनी के समर्थन में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। बता दें कि जहर खुरानी के बाद मौत की जंग जीतकर वतन वापस लौटे नवलनी को मॉस्को एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया था। पुतिन सरकार की इस कार्रवाई के बाद से ही विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है। 

देखिए वीडियो

वीडियो साभार: Kevin Rothrock @KevinRothrock

पुलिस की रोक के बावजूद सड़कों पर उतरे लोग

बताया जा रहा है कि नवलनी को हिरासत में लिए जाने के बाद विद्रोह की आशंका से पुलिस ने रूस में लोगों को प्रदर्शन न करने की चेतावनी दी थी। लेकिन इसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग मास्को समेत अन्य शहरों में सड़कों पर उतरे हैं। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि रूस के कुछ इलाकों में मोबाइल नेटवर्क को भी जाम किया गया है, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। रूस के कई शहरों से इसी प्रकार के प्रदर्शन की खबरें आई हैं। 

रविवार को नवलेनी को किया गया था गिरफ्तार

विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को पुलिस ने रविवार को मॉस्को एयरपोर्ट पर उतरते ही हिरासत में ले लिया था। पिछली गर्मियों में जहर दिए जाने के बाद से वह जर्मनी में अपना इलाज करा रहे थे और रविवार को ही स्वदेश पहुंचे थे। इस कदम से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एक बार फिर पश्चिमी देशों की आलोचना झेलनी पड़ रही है। अमेरिका और फ्रांस समेत कई देशों ने रूसी सरकार की कड़ी आलोचना की है और जल्द नवेलनी को रिहा करने की मांग की है।

रहस्यमय रूप से नवलनी को दिया गया जहर

रूस में विद्रोहियों को रास्ते से हटाने के मामले में बदनाम रहे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुश्किलें पिछले साल उस वक्त बढ़ गई थीं, जब उनके मुखर विरोधियों में से एक नवलनी को जहर देने का आरोप उन पर लगे थे। नवलनी रूस में 20 अगस्त को एक घरेलू उड़ान के दौरान बीमार हो गए थे। बीमार नवलेनी को विमान से आपाकतालीन परिस्थितियों में उतारने और ओम्सक में साइबेरियन अस्पताल में इलाज कराने के दो दिन बाद नवलनी को 22 अगस्त को निजी एयर एंबुलेंस के जरिये बर्लिन लाया गया था। जिसके बाद रासायनिक हथियार निरस्त्रीकरण संगठन द्वारा की गई जांच में पता चला कि नवलनी को सोवियत.काल के नर्व एजेंट नोविचोक जहर दिया गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment