मिसाइल परीक्षण को लेकर किम जोंग उन के जवाब से अमेरिका हैरान, जानें सनकी तानाशाह ने क्या कह दिया ?

North Korea missile test to Fight with America:उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन ने मिसाइल परीक्षण को लेकर ऐसा जवाब दिया है कि अमेरिका भी हैरान रह गया है। अमेरिका की ओर से लगाए गए तमाम प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय संधियों का उल्लंघन कर रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 07, 2022 10:56 IST
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन

North Korea missile test to Fight with America:उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन ने मिसाइल परीक्षण को लेकर ऐसा जवाब दिया है कि अमेरिका भी हैरान रह गया है। अमेरिका की ओर से लगाए गए तमाम प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया लगातार बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय संधियों का उल्लंघन कर रहा है। अमेरिका के हर विरोध को दरकिनार करते हुए किम जोंग नित नए-नए कारनामों से राष्ट्रपति जो बाइडन की टेंशन बढ़ा रहे हैं। अब किम जोंग ने यह कहकर जो बाइडन को हैरान कर दिया है कि उन्होंने मिसाइल परीक्षण अमेरिका से जंग की तैयारी के लिए किया है। वह अमेरिका से मुकाबले के लिए उत्तर कोरिया को तैयार कर रहे हैं।

उत्तर कोरिया की सेना ने सोमवार को कहा कि उसने हाल में मिसाइल परीक्षण अपने प्रतिद्वंद्वियों के हवाई अड्डों एवं युद्धक विमानों पर हमले का अभ्यास करने और उनके ‘ऑपरेशन कमांड सिस्टम’ को पंगु बनाने की तैयारी के तौर पर किए थे। उत्तर कोरिया ने कहा कि ये परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यासों का मुकाबला करने के उसके संकल्प को भली-भांति दर्शाते हैं। उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते दर्जनों मिसाइलें दागीं और युद्धक विमानों का अभ्यास किया, जिस कारण दक्षिण कोरिया और जापान के कुछ क्षेत्रों से लोगों को निकालने के लिए ‘अलर्ट’ जारी किया गया था।

दुश्मन के ऑपरेशन कमांड को विक्लांग बनाना है किम जोंग का मकसद

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के विरोध में यह प्रक्षेपण किए थे। उत्तर कोरिया इस तरह के अभ्यास को युद्ध का पूर्वाभ्यास बताता है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपणों की कड़ी निंदा करते हुए कहा था कि उनके अभ्यास रक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए किए गए। सरकारी मीडिया ने कोरियाई पीपुल्स आर्मी के जनरल स्टाफ के हवाले से कहा, ‘‘ कोरियाई पीपुल्स आर्मी के इस तरह के हालिया सैन्य अभियान (उत्तर कोरिया को) एक स्पष्ट जवाब है कि दुश्मनों की उत्तेजक सैन्य चालें जितनी उग्रता से जारी रहेंगी, उतने ही उचित तरीके से एवं निर्ममता से केपीए उसका मुकाबला करेगा।’’ उत्तर कोरिया की सेना ने कहा कि उसने ‘‘दुश्मन के ऑपरेशन कमांड सिस्टम को पंगु बनाने’’ के मकसद से एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। उसने सुपर-लार्ज, मल्टीपल-लॉन्च मिसाइलों और सामरिक बैलिस्टिक मिसाइलों का भी प्रक्षेपण किया। हालांकि, उसने विशेष रूप से अमेरिकी की सरजमीं को निशाने बनाने में सक्षम एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के एक कथित प्रक्षेपण का उल्लेख नहीं किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन