Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कोई मजाक नहीं... ब्रिटेन में वाकई पड़ रही काले रंग की बर्फ, रोड एक्सीडेंट का खतरा बढ़ा, देखिए VIDEOS

UK Black Ice: ब्रिटेन में काले रंग की बर्फ पड़ने से लोग काफी परेशान हैं। उन्हें सड़क पर गाड़ी चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 14, 2022 14:42 IST
ब्रिटेन में काले रंग की बर्फ पड़ रही- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ब्रिटेन में काले रंग की बर्फ पड़ रही

ब्रिटेन में इस वक्त काले रंग की बर्फ पड़ रही है, जिससे लोग काफी ज्यादा परेशान हैं। मौसम विभाग ने और अधिक ठंड पड़ने की आशंका जताई है, साथ ही चेतावनी दी है कि काले रंग की बर्फ सड़कों को ढंक लेगी। बुधवार की रात साल की सबसे ठंडी रात होगी। मौसम विभाग का कहना है कि अधिक बर्फ पड़ने से रात ज्यादा ठंडी होने वाली है। घना कोहरा और बर्फबारी उन लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है, जो छुट्टियां मनाने के लिए घरों से बाहर निकले हैं। इससे उनका रास्ता ब्लॉक हो सकता है। विभाग का कहना है कि बर्फबारी इतनी अधिक होगी कि हर जगह बर्फ पड़ेगी और गहरा कोहरा होगा। 

मौसम विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि वाहन चालकों को आगाह किया जाता है कि उन्हें रास्ते में ''काली बर्फ'' का सामना करना पड़ सकता है। सड़कों पर काली बर्फ की पतली और पारदर्शी चादर बिछ जाएगी, जो काफी खतरनाक मानी जाती है। लोगों को घर में रहने की सलाह दी जाती है। एए के अध्यक्ष एडमंड किंग को इंडिपेंडेंट ने यह कहते हुए उद्धृत किया है, "अक्सर, जब आपके आसपास बर्फ होती है, तो यह थोड़ी पिघलती है, फिर रात भर जम जाती है। फिर अगली सुबह आप बर्फ नहीं देख पाएंगे। यह काली बर्फ है। और आप इसे देख नहीं सकते, जो बहुत खतरनाक हो सकता है।”

कैसी होती है काले रंग की बर्फ?

एए के अध्यक्ष एडमंड किंग के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है, "अक्सर, जब आपके आसपास बर्फ होती है, तो यह थोड़ी पिघलती है, फिर रात भर जम जाती है। फिर अगली सुबह आप बर्फ नहीं देख पाएंगे। यह काली बर्फ है। और आप इसे देख नहीं सकते, जो बहुत खतरनाक हो सकता है।” मौसम विभाग ने लगभग पूरे इंग्लैंड के लिए 'आइसी येलो वैदर' की चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि मंगलवार शाम से बुधवार सुबह या दोपहर तक लंदन और ब्राइटन जैसे शहरों में मौसम बर्फीला रहेगा। ब्रेमर, एबरडीनशायर में, तापमान मंगलवार को -17.5C के रिकॉर्ड निचले स्तर तक गिर गया था, जिसके सोमवार के -15.7C के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

रेल और सड़क यातायात ठप

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में बर्फीले मौसम की वजह से रेल सेवा पूरी तरह से बंद हो सकती है, बुधवार को केवल 20% सेवाएं रेल चलने की ही उम्मीद है। इस बीच मंगलवार को वाहन चालक घंटों तक सड़क पर फंसे रहे और बर्फ और कोहरे के बीच यातायात ठप रहा। ब्रिटेन की सबसे पुरानी रोडसाइड रिकवरी सर्विस कंपनी आरएसी ने कहा कि सोमवार को कार खराब होने के सबसे अधिक मामले आए। रॉड डेनिस ने बताया, "कल आधिकारिक रूप से रिकॉर्ड पर स्तर हमारा सबसे व्यस्त दिन था, जिसमें लगभग 12,000 ड्राइवरों को मदद की जरूरत थी, जो दिन के हर मिनट के बराबर है।" मौसम विभाग ने यात्रियों को पिछले दिन से बर्फ पिघलने के कारण सड़कों, फुटपाथों और साइकिल पथों पर बर्फीले पैच के बारे में चेतावनी दी थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement