Britain News: ब्रिटेन में अच्छी आय वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने 'टैक्स कटौती' को लेकर लिया बड़ा फैसला

Britain News: ब्रिटेन की सरकार ने विवाद गहराने के बाद पिछले महीने घोषित कर कटौती पैकेज के उस प्रावधान को वापस लेने की घोषणा की है जिसमें उच्च आय वर्ग पर टैक्स की ऊंची दर में कटौती की बात कही गई थी।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: October 03, 2022 13:43 IST
UK Finance Minister Quasi Quarteng- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@KWASIKWARTENG UK Finance Minister Quasi Quarteng

Britain News: ब्रिटेन की सरकार ने विवाद गहराने के बाद पिछले महीने घोषित कर कटौती पैकेज के उस प्रावधान को वापस लेने की घोषणा की है जिसमें उच्च आय वर्ग पर टैक्स की ऊंची दर में कटौती की बात कही गई थी। वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग ने सोमवार को एक बयान में कहा कि वह 1.5 लाख पौंड से अधिक आय पर 45 फीसदी की दर से टैक्स लगने के प्रावधान को नहीं हटाएंगे। उन्होंने कहा, "हमने इस बारे में उठ रही आवाजों को सुन लिया है।" दरअसल अधिक आय वाले तबके को आयकर की ऊंची दर से राहत देने की 10 दिनों पहले की गई घोषणा का व्यापक स्तर पर विरोध हो रहा था। इससे सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के संसद सदस्य भी खुश नहीं थे और वे सरकार पर इसे वापस लेने का लगातार दबाव डाल रहे थे। 

प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने क्या कहा था? 

प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने एक दिन पहले ही अपनी सरकार की तरफ से घोषित कर कटौती योजना का पुरजोर बचाव करते हुए कहा था कि उनकी सरकार इस योजना पर आगे बढ़ना जारी रखेगी। हालांकि उन्होंने यह माना था कि इस फैसले के पहले थोड़ी जमीन तैयार कर लेनी चाहिए थी। 

घट गई पौंड की कीमत

ट्रस की सरकार ने गत 23 सितंबर को एक राहत पैकेज की घोषणा की थी जिसमें 45 अरब पौंड की टैक्स कटौतियां भी शामिल थीं। इस घोषणा के बाद न सिर्फ ब्रिटिश बाजार में गिरावट देखी गई बल्कि डॉलर के मुकाबले पौंड की कीमत में भी खासी गिरावट आई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन