Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारत-कनाडा विवाद को लेकर ब्रिटेन के पीएम और जस्टिन ट्रूडो में हुई फोन पर बात, ऋषि सुनक ने दी ये सलाह

भारत-कनाडा के बीच चल रहे कूटनीतिक तनाव को कम करने को लेकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जस्टिन ट्रूडो से फोन पर बातचीत की। उन्होंने ट्रूडो को ओटावा और नई दिल्ली के बीच तनाव कम करने की सलाह दी। साथ ही उम्मीद जताई कि दोनों देश इस मसले में कानून के शासन का सम्मान करते हुए शांति स्थापित करेंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 07, 2023 20:34 IST
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक। - India TV Hindi
Image Source : AP कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक।

भारत-कनाडा विवाद को लेकर जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक में फोन पर बातचीत हुई है। इस दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने ट्रूडो को भारत के साथ तनाव कम करने की सलाह दी है। साथ ही उन्होंने भारत को भी इस मसले को आपस में बातचीत करके सुलझाने को कहा है। ऋषि सुनक ने कहा कि ओटावा और नई दिल्ली के बीच तनाव को कम किया जाना चाहिए। इस दौरान उन्होंने दोनों ही देशों को कानून के शासन का सम्मान करने पर जोर दिया। डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री आवास सह कार्यालय) ने एक बयान में कहा कि सुनक ने शुक्रवार शाम ट्रूडो से बात की और इस दौरान उन्हें भारत में कनाडाई राजनयिकों से संबंधित स्थिति के बारे में जानकारी दी गई और दोनों नेता संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए।

वहीं, खालिस्तान समर्थक वांछित अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट की संलिप्तता के कनाडा के आरोप के बाद सुनक ने कानून का शासन के प्रति ब्रिटेन के रुख को दोहराया। बयान में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री ट्रूडो ने भारत में कनाडाई राजनयिकों से संबंधित स्थिति पर अद्यतन जानकारी दी।’’ इसमें कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री (सुनक) ने ब्रिटेन के उस रुख को दोहराया कि सभी देशों को राजनयिक संबंधों पर वियना संधि के सिद्धांतों सहित संप्रभुता और कानून के शासन का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने हालात बेहतर होने की उम्मीद जताई।’’

सुनक को दोनों देशों में तनाव कम होने की उम्मीद

ब्निटिश पीएम ऋषि सुनक ने कनाडा की राजधानी ओटावा से प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बयान को दोहराते हुए कहा कि ट्रूडो ने कनाडा और भारत के बीच मौजूदा स्थिति पर अद्यतन जानकारी प्रदान की। इसके साथ ही उन्होंने भारत और कनाडा के बीच तनाव कम होने की उम्मीद कनाडा सरकार के बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों नेताओं ने राजनयिक संबंधों पर वियना संधि के सम्मान और अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने तनाव कम करने के महत्व को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री ट्रूडो और प्रधानमंत्री सुनक करीबी संपर्क में रहने और वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान को इस मसले पर दी गंभीर चेतावनी, नहीं सभले तो चुकानी होगी भारी कीमत

हमला नहीं, हमास ने छेड़ दिया है युद्ध, इजरायल ने भी किया जंग का ऐलान; रक्षा मंत्रालय ने कहा-होगी हमारी जीत

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement