Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

हमला नहीं, हमास ने छेड़ दिया है युद्ध, इजरायल ने भी किया जंग का ऐलान; रक्षा मंत्रालय ने कहा-होगी हमारी जीत

रूस-यूक्रेन के बाद अब हमास और इजरायल में भी युद्ध शुरू हो गया है। वैसे इजरायल और फिलिस्तीन की दुश्मनी बेहद पुरानी है। गाजा पट्टी को लेकर दोनों देशों के बीच एक बार फिर से युद्ध छिड़ गया है। हमास के उग्रवादियों ने इजरायल पर 5000 रॉकेट एक साथ दागने के साथ घुसपैठ की है। इधर इजरायल ने कहा जंग में हम जीतेंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 07, 2023 15:33 IST
इजरायल-हमास के बीच युद्ध में बमबारी के बाद उठता धुआं।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल-हमास के बीच युद्ध में बमबारी के बाद उठता धुआं।

रूस-यूक्रेन युद्ध की आग लगातार धधकते रहने के बीच एक और युद्ध अब दुनिया को झेलने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। हमास के उग्रवादियों ने इजरायल पर एक साथ 5000 रॉकेट दागने के साथ ही अब तक का सबसे भीषण हमला किया है। इजरायल आर्मी के अनुसार हमास ने युद्ध छेड़ दिया है। भारी संख्या में फिलिस्तीनियों ने इजरायल में घुसपैठ कर ली है। इसके बाद इजरायल की सेना बौखला गई है। जवाब कार्रवाई में इजरायल ने गाजा पट्टी क्षेत्र में भीषण बमबारी शुरू कर दी है। अभी दोनों तरफ से मौतों की संख्या का ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि हमले में बड़ी-बड़ी इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढहती देखी जा सकती हैं। काले धुएं के गुबार गाजा पट्टी और इजरायल के सीमावर्ती इलाकों में छाये देखे जा सकते हैं।  

हमास के हमले के बाद इजराइल के रक्षा मंत्री ने शनिवार को कहा कि आतंकवादी समूह हमास ने इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है। उन्होंने दावा किया कि इस युद्ध में ‘‘इजराइल जीतेगा।’’ तेल अवीव में इजराइली सैन्य मुख्यालय में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने चेतावनी दी कि हमास ने आज सुबह दक्षिणी और मध्य इजराइल में रॉकेट हमला करके ‘‘बड़ी गलती की है।’’ गाजा पर शासन करने वाले उग्रवादी समूह हमास और इजराइल के बीच वर्षों में सबसे गंभीर तनाव में से एक में, हमास के बंदूकधारियों ने कई स्थानों पर सीमा पार कर इजराइल में घुसपैठ की। गैलेंट ने कहा, ‘‘इजराइल इस युद्ध में जीत हासिल करेगा।’

 

इजरायल ने हमास को ललकारा

हमास की तरफ से भारी संख्या में रॉकेट दागे जाने और दक्षिणी इजराइल में उग्रवादियों की घुसपैठ के बाद इजराइल ने शनिवार सुबह ‘‘युद्ध के लिए तैयार रहने’’ का संदेश जारी किया। हमास के रॉकेट हमले में एक महिला की मौत हो गई और 16 अन्य लोग घायल हुए हैं। रक्षा मंत्री के कार्यालय से जारी एक बयान के मुताबिक, रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने आईडीएफ की आवश्यकताओं के अनुसार आरक्षित सैनिकों के मसौदे को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सुरक्षा प्रतिष्ठानों के सभी प्रमुखों के साथ मौजूदा सुरक्षा हालात का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्रालय मुख्यालय रवाना हो गए हैं। इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा कि चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं और कार्य योजनाओं को मंजूरी दे रहे हैं। इजराइली सेना के बयान में कहा गया, ‘‘आईडीएफ युद्ध के लिए तैयार रहने की स्थिति की घोषणा करता है।

1 महिला की मौत, 16 घायल

हमास.जो इस हमले के पीछे है, घटनाओं के परिणाम के लिए जिम्मेदार होगा।’’ बचाव एवं राहत सेवाओं के प्रभारी मैगन डेविड एडोम ने कहा कि आज सुबह दक्षिणी और मध्य इजराइल पर रॉकेट हमलों में 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई और 16 अन्य लोग घायल हो गए। बचाव सेवा में लगे अधिकारियों ने बताया कि घायलों में से दो लोगों को गंभीर चोटें आईं हैं। आईडीएफ ने चेतावनी दी कि आज सुबह हमास की ओर से अचानक की गई कार्रवाई की उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। इजराइली सेना ने कहा कि हमास ने आज सुबह रॉकेट हमले के साथ ही इजराइली क्षेत्र में आतंकी घुसपैठ की घटना को अंजाम दिया है। स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक, हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ ने एक बयान में कहा, ‘‘हमने दुश्मन को अल-अक्सा मस्जिद के खिलाफ अपनी आक्रामकता जारी नहीं रखने की चेतावनी दी।’’ इजराइली सेना ने गाजा पट्टी के नजदीकी शहरों के निवासियों को अपने घरों में रहने और बाकी जनता को बम से बचाव वाले आश्रयों के पास रहने के निर्देश जारी किए हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें

हमास ने इजरायल पर दागे 5000 से अधिक रॉकेट, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर किया भीषण पलटवार

रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर मास्को और वाशिंगटन में जबरदस्त ठनी, एक झटके में दोनों देशों ने राजनयिकों को किया बाहर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement