Monday, April 29, 2024
Advertisement

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त, लंदन पुलिस पर साधा था निशाना

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने आंतरिक मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया है। इस बर्खास्तगी के लिए सुनक पर काफी दबाव था। दरअसल, मंत्री सुएला ने लंदन की पुलिस की निष्पक्षता पर सवाल उठाए थे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: November 13, 2023 15:43 IST
सुएला ब्रेवरमैन- India TV Hindi
Image Source : AP सुएला ब्रेवरमैन

Britain News: ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने मंत्री को बर्खास्त कर दिया है। पिछले सप्ताह फिलिस्तीन समर्थक मार्च को पुलिस द्वारा संभालने के बारे में  टिप्पणियों के बाद आंतरिक मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को पीएम सुनक ने बर्खास्त कर दिया। ब्रिटिश सरकारी सूत्रों के अनुसार फिलिस्तीन समर्थक मार्च को पुलिस द्वारा नरमी से पेश आने को लेकर पिछले सप्ताह की गई टिप्पणियों के बाद उनको बर्खास्त करने का दवाब बनाया जा रहा था।

पुलिस पर फिलिस्तीनी समर्थकों के साथ नरमी से पेश आने का लगाया था आरोप

ब्रेवरमैन ने पिछले हफ्ते शनिवार को हुए एक मार्च को संभालने के पुलिस के तरीके पर हमला करते हुए एक लेख प्रकाशित करके सुनक सरकार पर फिलिस्तीन के समर्थकों पर नरमी से पेश आने की बात कही थी। आलोचकों ने कहा कि उनके बयान ने तनाव बढ़ाने और दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारियों को लंदन की सड़कों पर उतरने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद की, जिससे सुनक पर कार्रवाई करने का दबाव पड़ा।

जानिए क्या कहा था सुएला ब्रेवरमैन ने?

गाजा पट्टी की जंग को लेकर लंदन की सड़कों पर लोगों ने हाल ही में भारी विरोध-प्रदर्शन किया। रिपोर्ट के मुताबिक ब्रेवरमैन के हवाले से हाल ही में एक अखबार में सख्त लेख प्रकाशित हुआ था। मेट्रोपॉलिटन पुलिस के साथ वाकयुद्ध को लेकर ब्रेवरमैन ने पुलिस पर लंदन की सड़कों पर "नफरत मार्च करने वालों" से सख्ती से नहीं निपटने का आरोप लगाया था।

पुलिस पर सख्ती न बरतने का ब्रेवरमैन ने लगाया था आरोप

पुलिस को दी गई चेतावनी में ब्रेवरमैन ने कहा था कि यदि इस सप्ताह के अंत में एक योजनाबद्ध फिलिस्तीन समर्थक विरोध मार्च आगे बढ़ता है, तो ड्यूटी पर मौजूद अधिकारियों से "नफरत से भरे किसी भी प्रदर्शन के प्रति सख्ती" दिखाने के साथ-साथ "सक्रिय दृष्टिकोण" की उम्मीद भी की जाएगी। उन्होंने कहा था यह फिलिस्तीन समर्थक आंदोलन है, जिसमें हर सप्ताहांत हजारों गुस्साए प्रदर्शनकारी इकट्ठा हो रहे हैं। उन्होंने लंदन में मार्च किया है। शुरू से ही विरोध प्रदर्शन समस्याग्रस्त रहे हैं।' ब्रेवरमैन के अनुसार, भड़काऊ नारेबाजी, पोस्टर और स्टिकर को देखते हुए कहा जा सकता है कि ये समय भोलेपन का नहीं है, पुलिस को सख्ती दिखानी होगी।'

'आतंकवादियों का किया गया महिमामंडन'

ब्रेवरमैन ने ये भी कहा था कि "हमने अपनी आंखों से देखा है कि आतंकवादियों का महिमामंडन किया गया है। इजराइल को नाजियों के रूप में अपमानित किया गया है और यहूदियों को और अधिक नरसंहार की धमकी दी गई है।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement