Friday, March 29, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में चीनी दूतावास में ऐसा क्या हुआ, जिसके बाद उसने वापस बुलाए अपने छह राजनयिक

China UK Protest: चीन ने ब्रिटेन से अपने छह राजनयिकों को वापस बुला लिया है। उसने ये फैसला अपने वाणिज्य दूतावास में हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी पर हमले के बाद लिया है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Published on: December 15, 2022 9:37 IST
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग- India TV Hindi
Image Source : AP चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीनी सरकार ने ब्रिटेन के मैनचेस्टर स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास में हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी पर हमले के बाद एक चीनी महावाणिज्यदूत और उनके पांच कर्मचारियों को वापस बुला लिया है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने बुधवार को यह जानकारी दी। क्लेवरली ने कहा कि ब्रिटिश पुलिस, प्रदर्शनकारी बॉब चेन पर हमले के मामले में छह अधिकारियों से पूछताछ करना चाहती है, जिन्होंने (बॉब चेन) आरोप लगाया है कि अक्टूबर में शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शन के दौरान नकाबपोश लोग वाणिज्य दूतावास की इमारत से बाहर आए, उन्हें खींचकर दूतावास परिसर में ले गए और पिटाई की। 

पुलिस ने कहा कि घटनास्थल पर मौजूद अधिकारियों को हस्तक्षेप करके चेन को बचाना पड़ा। पुलिस ने कहा कि चेन के चेहरे और पीठ पर चोटें आई हैं। क्लेवरली ने कहा कि बीजिंग ने सरकार के साथ चीनी महावाणिज्यदूत की तैनाती का कार्यकाल पूरा होने और उनके चीन लौट जाने की जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा कि अन्य अधिकारी भी या तो ब्रिटेन छोड़ चुके हैं या जल्द ही चले जाएंगे।

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है, जब चीन के वाणिज्य दूतावास में इस तरह का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला है। बल्कि इससे पहले भी ऐसे प्रदर्शन कई बार देखने को मिले हैं। और आए दिन होते भी हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement