Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीन की पनडुब्बी अपने ही जाल में फंस गई, 55 चीनी नौसैनिकों के मारे जाने की आशंका, सदमे में ड्रैगन

चीन की परमाणु पनडुब्बी ने दुश्मनों के लिए जो जाल बिछाया, खुद उसी में फंस गई। बताया जा रहा है कि ऑक्सीजन सिस्टम फेल होने की वजह से दम घुटने से 55 नौसैनिकों की मौत की आशंका है। यूके की एक ​सीक्रेट रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 04, 2023 13:22 IST
चीन की पनडुब्बी अपने ही जाल में फंस गई- India TV Hindi
Image Source : FILE चीन की पनडुब्बी अपने ही जाल में फंस गई

China News: चीन ने पीले सागर में विदेशी जहाजों के लिए जो जाल बिछाया था, चीन की परमाणु पनडुब्बी खुद ही उसमें फंस गई। इस हादसे में 55 चीनी नौसैनिकों के मारे जाने की आशंका है। इस घटना से चीन सदमे में आ गया है। इस हादसे में पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) के 55 नौसैनिकों की मौत की खबर है। ब्रिटेन के अखबार डेली मेल के अनुसार परमाणु पनडुब्बी पीले सागर में ब्रिटिश जहाजों को फंसाने के इरादे से बनाए गए जाल में ही खुद ही फंस गई। कुछ दिनों पहले भी ऐसा ही एक हादसा हुआ था। अभी तक चीन की ओर से इस पर कोई बयान नहीं आया है।

क्या हुआ था परमाणु पनडुब्बी में, क्यों गई इतने नौसैनिकों की जान?

यूके की एक सीक्रेट रिपोर्ट के अनुसार एक नौसैनिक मौत पनडुब्बी के ऑक्सीजन सिस्टम की विनाशकारी विफलता के कारण हुई। इसकी वजह से क्रू जहर का शिकार हो गया। कहा जा रहा है कि मृतकों में चीनी पीएलए नौसेना की पनडुब्बी '093-417' का कैप्‍टन और 21 और अधिकारी भी शामिल हैं। आधिकारिक तौर पर चीन ने इस घटना से इनकार कर दिया है। माना जा रहा है कि चीन ने अपनी क्षतिग्रस्त पनडुब्बी के लिए अंतरराष्‍ट्रीय मदद का अनुरोध मानने से भी इनकार कर दिया है।

पीले सागर में हुआ हादसा

यूके की इस घातक रिपोर्ट के बारे में कुछ इस तरह से लिखा गया, 'खुफिया रिपोर्ट है कि 21 अगस्त को पीले सागर में एक मिशन को अंजाम देते समय पनडुब्‍बी एक दुर्घटना का शिकार हुई थी। रिपोर्ट की मानें तो यह घटना 8 बजकर 12 मिनट पर हुई। इसके फलस्वरूप 55 नौसैनिकों की मौत हो गई। इनमें 22 अधिकारी, सात अधिकारी कैडेट, नौ जूनियर अधिकारी और 17 नाविक शामिल हैं। मृतकों में कैप्‍टन कर्नल जू योंग-पेंग भी शामिल हैं।' चीन की टाइप 093 पनडुब्बियां पिछले 15 सालों से नौसेना का हिस्‍सा हैं। यह 351 फीट लंबी है और टॉरपीडो से लैस हैं। टाइप 093 चीन की अत्‍याधुन‍िक पनडुब्बियों में से एक है और इसमें शोर न के बराबर होता है।

अमेरिकी जहाजों के लिए बिछाया जाल, खुद ही फंस गए!

रिपोर्ट में कहा गया है कि 'ऐसी आशंका है कि नौसैनिकों की मौत पनडुब्बी पर सिस्टम की विफलता की वजह से हाइपोक्सिया के कारण हुई थी। परडुब्बी चीनी नौसेना द्वारा अमेरिकी और सहयोगी पनडुब्बियों कौ फंसाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चेन और एंकर बाधा से टकरा गई। इस वजह से सिस्टम फेल हो गया। रिपेयरिंग के दौरान जहाज के आक्सीजन सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया और दम घुटने से उनकी मौत हो गई। इस मामले में सार्वजनिक तौर पर पनडुब्बी के संदिग्ध नुकसान की चीन ने कोई स्वतंत्र पुष्टि नहीं की है। 

Also Read: 

हले गैर जिम्मेदाराना बयान, अब कनाडा 'डैमेज कंट्रोल' करने में जुटा, जानिए कनाडाई विदेश मंत्री ने क्या दिया बयान?

US हाउस स्पीकर को ही पद से हटा दिया, अमेरिकी संसद का ऐतिहासिक निर्णय, जानिए क्यों हुआ ऐसा?

हिजाब नहीं पहना तो पुलिस ने पीटा, 16 साल की लड़की कोमा में, ईरान में फिर भड़क सकता विरोध प्रदर्शन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement