Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महाराजा चार्ल्स की हुई ताजपोशी, न्याय और दया के साथ शासन का लिया वचन

महाराजा चार्ल्स तृतीय के साथ क्वीन कंसोर्ट कैमिला को भी ताज पहनाया गया। शाही ताज पहनने से पहले उन्होंने एक शपथ ली।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 06, 2023 18:54 IST
महाराजा चार्ल्स की हुई ताजपोशी, न्याय और दया के साथ शासन का लिया वचन- India TV Hindi
Image Source : ANI महाराजा चार्ल्स की हुई ताजपोशी, न्याय और दया के साथ शासन का लिया वचन

Coronation of King Chalres: ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स की ताजपोश हो गई है। शनिवार को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में उन्होंने शाही मुकुट पहना और विधिवत ब्रिटेन के किंग बन गए। महाराजा चार्ल्स तृतीय के साथ क्वीन कंसोर्ट कैमिला को भी ताज पहनाया गया। शाही ताज पहनने से पहले उन्होंने एक शपथ ली। इस शपथ में  उन्होंने कहा कि वह ब्रिटेन के सभी लोगों पर न्याय और दया के साथ शासन करेंगे। महाराजा चार्ल्स ने कहा कि ये भी कहा कि वह ऐसे वातावरण को बढ़ावा देंगे, जहां सभी धर्मों और विश्वासों को मानने वाले लोग आजाद होकर रह सकेंगे।

17वीं सदी का है किंग का मुकुट

महाराजा चार्ल्स की ताजपोशी के समय उन्हें जो मुकुट पहनाया गया, वो 17वीं शताब्दी का है और विशुद्ध सोने का बना हुआ है। संत एडवर्ड का यह मुकुट बहुत भारी है। इसका उपयोग सिर्फ ताजपोशी के समय ही किया जाता है। 

क्वीन कैमिला ने पहले कोहिनूर वाला ताज पहनने से इनकार किया था। मगर उनकी ताजपोशी उसी से हुई। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार कैंटरबरी के आर्कबिशप ने राजा को ताज पहनाया। किंग ने ब्रिटेन के लोगों पर ‘न्याय और दया‘ के साथ शासन करने और एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देने की शपथ ली,जहां सभी धर्मों और विश्वासों के लोग स्वतंत्र रूप से रह सकें। गौरतलब है कि इस समारोह  के लिए खासा खर्च किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस समारोह के आयोजन में लगभग 2500 करोड़ का खर्च आ रहा है। 

कैमिला अब जानी जाएंगी क्वीन कैमिला के तौर पर

ताजपोशी के कार्यक्रम में क्वीन कैमिला की भी ताजपोशी की गईण् मगर उन्हें शपथ लेने को नहीं कहा गया। क्वीन कैमिला की ताजपोशी के लिए क्वीन मैरी का क्राउन यूज किया गया। इस तरह अब कैमिला को क्वीन कंसोर्ट के बजाय क्वीन कैमिला के तौर पर जाना जाएगा। इस तरह ब्रिटेन में अब एक नये युग की शुरुआत हो गई है। जहां किंग के तौर पर चार्ल्स होंगे, तो क्वीन के तौर पर कैमिला होंगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement