Monday, July 15, 2024
Advertisement

कीव और खारकीव में रूसी बमबारी से 3 लोगों की मौत दर्जनों इमारतें तबाह, यूक्रेन ने जवाब में भेजे 30 ड्रोन

रूस ने कीव और खारकीव इलाके में बमबारी तेज कर दी है। इस हमले में कम से कम 3 लोग मारे गए हैं और दर्जनों लोग घायल हुए हैं। साथ ही हमले से कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कई बहुमंजिला इमारतों को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 23, 2024 16:48 IST
यूक्रेन पर रूसी मिसाइल हमले का एक दृश्य (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS यूक्रेन पर रूसी मिसाइल हमले का एक दृश्य (फाइल)

कीवः रूस की सेना ने यूक्रेन पर हमले को तेज कर दिया है। ताजा घटना यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव की है, जहां पर रूस की बमबारी में 3 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए। इसके जवाब में कुछ ही घंटों बाद यूक्रेन ने मॉस्को पर 30 ड्रोनों से हमला किया, लेकिन शनिवार रात रूस के पश्चिमी क्षेत्रों में 30 से अधिक ड्रोन मार गिराए गए। रूसी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रूसी अधिकारियों ने कहा कि चार बमों में से एक शनिवार दोपहर पांच मंजिला आवासीय इमारत पर गिरा। इसमें  क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि 41 घायलों का इलाज जारी है।

हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने सहयोगी देशों से यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को मजबूत करने का आग्रह किया। एक वीडियो में उन्होंने कहा, "यूक्रेन के लिए आधुनिक वायु रक्षा प्रणालियां बहुत आवश्यक हैं। इससे पहले कीव क्षेत्र में भी रात भर रूसी मिसाइल हमले होते रहे। इसमें दो लोग घायल हो गए और कई आवासीय और अन्य इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। यूक्रेन के वायु सेना कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने रविवार को कहा कि रूस द्वारा  कीव क्षेत्र में लॉन्च की गई तीन मिसाइलों में से यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियों ने दो को नष्ट कर दिया। टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर अपने बयान में ओलेशचुक ने यह नहीं बताया कि तीसरी मिसाइल का क्या हुआ। 

कीव में कई इमारतें नष्ट

कीव क्षेत्र के प्रशासन प्रमुख रुस्लान क्रावचेंको ने टेलीग्राम पर कहा कि मलबा गिरने से दो लोग घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं पड़ी। इस हमले से छह बहुमंजिला आवासीय इमारतों और 20 से अधिक निजी घरों को भी नुकसान पहुंचाया है। इसके अलावा, क्षेत्र में एक गैस स्टेशन, एक फार्मेसी, एक प्रशासनिक भवन और तीन कारें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। कीव और इसके आस-पास के क्षेत्र और पूरे यूक्रेन के कई अन्य क्षेत्रों में रविवार की सुबह, स्थानीय समयानुसार सुबह 4:50 बजे (0150 जीएमटी) से लगभग एक घंटे तक हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

इजरायली हमले में तबाह होने के बाद फिर से खड़ा होने लगा हमास, 18 साल तक के युवाओं की धड़ाधड़ कर रहा भर्ती

 

दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और चीन में युद्ध की आशंका, झड़प के बाद फिलीपीनी नौसैनिकों ने कहा-"नहीं हटेंगे पीछे" 
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement