Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फ्रांस में कुर्द शरणार्थियों का विरोध प्रदर्शन: पुलिस से हिंसक झड़प, VIDEOS में देखें कैसे बिगड़ी दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर पेरिस की तस्वीर

France Kurd Protest: फ्रांस में कुर्द समुदाय के लोग सड़कों पर उतरकर खूब विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान कई प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प भी हुई है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 26, 2022 14:38 IST
पेरिस में कुर्दों का...- India TV Hindi
Image Source : AP पेरिस में कुर्दों का विरोध प्रदर्शन

फ्रांस में कुर्द शरणार्थी सड़कों पर उतरकर नस्लवाद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम वीडियो आए हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर और फ्रांस की राजधानी पेरिस की खूबसूरती कितनी अधिक बिगड़ गई है। प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की है। दरअसल पेरिस में कुर्दिश सांस्कृतिक केंद्र पर हुए हमले में तीन लोगों की मौत हो गई थी। जिसके एक दिन बाद शनिवार को कुर्द कार्यकर्ताओं, वामपंथी नेताओं और नस्लवाद-विरोधी समूहों ने पेरिस में विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। अभियोजकों का कहना है कि यह हमला नस्लवाद से प्रेरित था। 

फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुक्रवार को कुर्दिश सांस्कृतिक केंद्र को निशाना बनाकर की गई गोलीबारी में तीन लोग घायल भी हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार, गोलीबारी में घायल हुए 69 वर्षीय संदिग्ध हमलावर को हाल में शिविर में रहने वाले प्रवासियों पर हमला करने के मामले में जेल से रिहा किया गया था। जांचकर्ता गोलीबारी के संभावित नस्लवादी मकसद की पड़ताल कर रहे हैं। पेरिस अभियोजक के कार्यालय ने शनिवार को कहा कि उस पर नस्लवादी मकसद से हत्या और हत्या के प्रयास के संभावित आरोप हैं। कुर्द अधिकार समूहों, राजनीतिक दलों और संगठनों से जुड़े हजारों लोग झंडे लहराते हुए शनिवार को पूर्वी पेरिस के प्लेस डे ला रिपब्लिक में एकत्र हुए। 

पेरिस में कुर्दों का विरोध प्रदर्शन

Image Source : AP
पेरिस में कुर्दों का विरोध प्रदर्शन

पुलिस के साथ कु्र्दों की झड़प हुई

गोलीबारी की इस घटना ने पेरिस में रहने वाले कुर्द समुदाय को झकझोर कर रख दिया है और नाराज कुर्दों और पुलिस के बीच कुछ झड़पें भी हुईं। पेरिस के पुलिस प्रमुख ने शनिवार को कुर्द समुदाय के सदस्यों के साथ संवाद कर उनके डर को दूर करने की कोशिश की। यह हमला ऐसे समय में हुआ है, जब पेरिस क्रिसमस की तैयारियों में लगा हुआ था। शुक्रवार का हमला सांस्कृतिक केंद्र और पास के एक रेस्तरां, हेयर सैलून पर हुआ था। गृह मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने कहा कि संदिग्ध स्पष्ट रूप से विदेशियों को निशाना बना रहा था, और उसने अकेले ही हमले को अंजाम दिया। 

"नफरत में तब्दील हुआ पेरिस"

सोशल मीडिया पर लोग विरोध प्रदर्शन के वीडियो पोस्ट कर कह रहे हैं कि प्यार का शहर पेरिस क्रिसमस पर नफरत में तब्दील हो गया है। एक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, "प्यार का शहर पेरिस, क्रिसमस पर नफरत में तब्दील हुआ। नजारा हर जगह हैं। अशिक्षित, निराश, ब्रेनवाश लोग।" एक अन्य यूजर ने प्रदर्शन का वीडियो शेयर कर लिखा है, "आप एक युद्ध से भागे हुए शरणार्थी होने का दावा करते हैं... केवल उस देश में युद्ध पैदा करने के लिए जहां आप भागकर आए हैं।" 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement