Thursday, April 25, 2024
Advertisement

यूक्रेन को हार से बचाएंगे जर्मनी और फ्रांस, जेलेंस्की ने रूस से मुकाबले के लिए किया ये बड़ा समझौता

रूस-यूक्रेन युद्ध के 2 वर्ष पूरे होने को हैं। अब तक रूस यूक्रेन को भले ही हरा नहीं पाया हो, लेकिन जंग में रूसी सैनिक लगातार भारी पड़ रहे हैं। यूक्रेन के 4 अहम राज्य रूसी सेना के कब्जे में हैं। ऐसे में रूस के हाथों यूक्रेन को हार से बचाने के लिए फ्रांस और जर्मनी आगे आए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 17, 2024 10:58 IST
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने फ्रांस और जर्मनी के समकक्ष इमैनुएल मैक्रों और ओलाफ शोल्ज से की मु- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने फ्रांस और जर्मनी के समकक्ष इमैनुएल मैक्रों और ओलाफ शोल्ज से की मुलाकात।

पेरिसः यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने रूस से मुकाबले के लिए फ्रांस और जर्मनी के साथ बड़ा सुरक्षा समझौता किया है। रूस-यूक्रेन युद्ध के आगामी 28 फरवरी को 2 वर्ष पूरे हो जाएंगे। उससे पहले यूक्रेन का फ्रांस और जर्मनी के साथ यह सुरक्षा समझौता बेहद अहम माना जा रहा है। फ्रांस और जर्मनी ने अब मिलकर यूक्रेन को रूस के हाथों हार से बचाने का बीड़ा उठाया है। फ्रांस के साथ 10 वर्षीय द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किये। जेलेंस्की ने इससे कुछ घंटे पहले ही जर्मनी के साथ भी इसी तरह के आधिकारिक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के दो साल पूरे होने वाले हैं और ऐसे में यूक्रेन पश्चिमी देशों से अधिक सहयोग प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रहा है। इस कड़ी में ये समझौते कीव के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पेरिस में राष्ट्रपति भवन एलिसी में जेलेंस्की का स्वागत किया। इस समझौते के तहत फ्रांस इस वर्ष सैन्य सहायता के रूप में यूक्रेन को 3.2 अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सहायता प्रदान करेगा, जो युद्ध शुरू होने के बाद से फ्रांस द्वारा यूक्रेन को दी गई सबसे बड़ी सालाना राशि है।

मैक्रों ने युद्ध के परिणामों को लेकर कही बड़ी बात

मैक्रों ने कहा, ‘‘यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध का परिणाम हमारे हितों, हमारे मूल्यों, हमारी सुरक्षा और हमारे समाज के मॉडल के लिए निर्णायक होगा।’’ जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज से मुलाकात के बाद जेलेंस्की फ्रांस पहुंचे थे। जेलेंस्की से मुलाकात के बाद शोल्ज ने कहा था कि बर्लिन 36 हॉवित्जर तोपों, 1.20 लाख तोप के गोले तथा दो और हवाई-रक्षा प्रणालियों सहित 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर का सहायता पैकेज प्रदान कर रहा है। (एपी)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान से भागकर आई सीमा हैदर के पहले पति भारत में लड़ेंगे पत्नी के खिलाफ केस, कोर्ट से करेंगे ये मांग

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने वाले पूर्व जनरल प्रबोवो सुबियांतों के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग, कर रहे ये मांग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement