Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने वाले पूर्व जनरल प्रबोवो सुबियांतों के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग, कर रहे ये मांग

इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव जीतने का दावा करने वाले पूर्व जनरल प्रबोवो सुबियांतों के खिलाफ जनता सड़क पर है। लोगों ने सुबियांतो पर चुनाव में धांधली करने का आरोप लगाया है। जनता ने प्रबोवो को शपथ ग्रहण से रोकने की मांग की है। प्रबोवो का समर्थन करने के लिए लोगों ने पूर्व राष्ट्रपति जोको विडोडो की भी आलोचना की है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 16, 2024 22:46 IST
इंडोनेशिया के राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने वाले पूर्व जनरल प्रबोवो सुबियांतों।- India TV Hindi
Image Source : AP इंडोनेशिया के राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने वाले पूर्व जनरल प्रबोवो सुबियांतों।

जकार्ता:  इंडोनेशिया में राष्ट्रपति का चुनाव जीतने वाले पूर्व जनरल प्रबोवो सुबियांतो शपथ ग्रहण से पहले ही जनता के निशाने पर आ गए हैं। राजधानी जकार्ता में प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को उनके खिलाफ बड़ा मार्च निकाला और शीर्ष चुनाव निकाय से बड़े पैमाने पर चुनावों में धांधली के मद्देनजर प्रबोवो सुबियांतो को अगले राष्ट्रपति का कार्यभार ग्रहण करने से रोकने की मांग की। पूर्व में मानवाधिकार हनन के आरोपों से घिरे रहे पूर्व जनरल सुबियांतो ने बुधवार को राष्ट्रपति चुनाव में जीत का दावा किया है।

अनौपचारिक आंकड़ों के अनुसार उन्हें तीन-तरफा चुनाव में 58 प्रतिशत से अधिक मत मिले हैं। सुबियांतो की जीत की अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं की गई है, क्योंकि आधिकारिक परिणाम सामने आने में एक महीने तक का समय लग सकता है। उनके दो प्रतिद्वंद्वियों, पूर्व गवर्नर अनीस बासवेदन और गंजर प्रणोवो ने हार मानने से इनकार कर दिया और चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया। अधिकारियों ने भारी सुरक्षा वाले निर्वाचन आयोग के भवन की ओर जाने वाली सड़कों को अवरुद्ध कर दिया था, जिसे कंटीजे तार से बंद कर दिया गया है।

पूर्व राष्ट्रपति जोको को भी लोगों ने कोसा

दर्जनों प्रदर्शनकारियों ने बैनर ले रखे थे जिनमें सुबियांतो का समर्थन करने के लिए राष्ट्रपति जोको विडोडो की आलोचना की गई थी। सुबियांतों ने विडोडो के बेटे को अपने उपराष्ट्रपति के तौर पर चुना था। प्रदर्शनकारियों में शामिल सिति ऐसयाह ने कहा, ‘‘हम न्याय की मांग कर रहे हैं, हम पारदर्शी मतगणना की मांग कर रहे हैं। धोखाधड़ी से जीतने नहीं दें, वे हमारे देश के लोकतंत्र को फिर से बर्बाद कर देंगे।’’ बासवेदन और प्रणोवो के प्रचार टीम ने कहा कि वे धोखाधड़ी के अपने आरोपों का सबूत देंगे। (एपी)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में नई सरकार बनने से पहले बढ़ी इमरान की मुश्किलें, पीटीआई नेताओं के खिलाफ फिर शुरू हुई कार्रवाई

पुतिन के एक और दुश्मन की मौत से अन्य विद्रोहियों में भी मची खलबली, जेल में बंद थे राष्ट्रपति के आलोचक एलेक्सी नवलनी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement