Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Suella Fernandes Braverman: सुएला फर्नांडीस ब्रेवरमैन होंगी ब्रिटेन की अगली गृह मंत्री! गोवा से है खास नाता

माना जा रहा है कि भारतीय मूल की यूके की अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन लिज ट्रस कैबिनेट में यूके की गृह मंत्री बन सकती हैं। इस पद पर वह प्रीति पटेल का स्थान लेंगी।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: September 05, 2022 21:41 IST
Suella Fernandes Braverman- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Suella Fernandes Braverman

Suella Fernandes Braverman: ब्रिटेन को आज नया प्रधानमंत्री मिल गया है। लिज ट्रस (Liz Truss) ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बन गई हैं। लिज ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा दिया है। मंगलवार को ट्रस अपनी कैबिनेट का ऐलान करेंगी। माना जा रहा है कि भारतीय मूल की यूके की अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन लिज ट्रस कैबिनेट में यूके की गृह मंत्री बन सकती हैं। इस पद पर वह प्रीति पटेल का स्थान लेंगी। प्रीति पटेल और साजिद जाविद के बाद ब्रेवरमैन तीसरी अल्पसंख्यक गृह मंत्री होंगी। 42 साल की सुएला फर्नांडीस ब्रेवरमैन की जड़ें गोवा से जुड़ी हुई हैं।

इनका मुख्य काम अवैध प्रवासियों द्वारा चैनल क्रॉसिंग पर नकेल कसना और यह सुनिश्चित करना होगा कि जो लोग इंग्लैंड पहुंचते हैं उन्हें रवांडा भेज दिया जाए, जो वर्तमान गृह सचिव प्रीति पटेल करने में विफल रही है।

जानें, सुएला ब्रेवरमैन के बारे में

सुएला ब्रेवरमैन भारत के गोवा की रहने वाली हैं और इस समय अटॉर्नी जनरल हैं। 3 अप्रैल 1980 को जन्‍मीं सुएला ब्रेवरमैन के पिता का नाम क्रिस्‍टी और माता का नाम उमा फर्नांडीस था। दोनों ही भारतीय मूल के थे और सन् 1960 के दशक में केन्‍या और मॉरिशस से ब्रिटेन से आए थे। उनकी मां ब्रेंट में नर्स और काउंसलर का काम करती थीं। पिता क्रिस्‍टी जो गोवा के रहने वाले थे वह एक हाउसिंग एसोसिएशन के लिए काम करती थे। उनकी मां का जन्‍म मॉरीशस के तमिल परिवार में हुआ था। ब्रेवरमैन, लंदन में मॉरिशस के पूर्व हाई कमिश्‍नर माहेन कुडानसामी की भांजी हैं।

ट्रस की सबसे बड़ी समर्थक हैं सुएला ब्रेवरमैन
सुएला ब्रेवरमैन, ट्रस की सबसे बड़ी समर्थक हैं। जुलाई के मध्‍य में जब ट्रस दूसरे बैलेट राउंड में पीछे हो गई थीं तो ब्रेवरमैन ने उनके लिए पूरा जोर लगा दिया था। सुएला ने उस समय कहा था, ''लिज अब पीएम बनने के लिए तैयार हैं। उन्‍हें किसी से इस बारे में सीखने की जरुरत नहीं है। यह काम मुश्किल है और इसे ठीक से करने की जरूरत है। पार्टी के लिए 6 साल काफी मुश्किल रहे हैं। स्थिरता इस समय बहुत जरूरी है।'' अब माना जा रहा है कि लिज ट्रस उन्‍हें उनके समर्थन का इनाम दे सकती हैं जिसके तहत उन्‍हें सरकार में कोई बड़ा पद मिल सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement