Saturday, April 27, 2024
Advertisement

एक ट्रेन हादसा, 38 लोगों की मौत और ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर ने तुरंत दे दिया इस्तीफा

उत्तरी ग्रीस में मंगलवार देर रात एक यात्री ट्रेन और एक मालगाड़ी की टक्कर में कम से कम 38 लोगों की मौत हो गई वहीं अभी भी दर्जनों लोग घायल बताए जा रहे हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 02, 2023 7:22 IST
ग्रीस ट्रेन हादसे में 38 लोगों की मौत- India TV Hindi
Image Source : AP ग्रीस ट्रेन हादसे में 38 लोगों की मौत

उत्तरी ग्रीस में मंगलवार देर रात एक यात्री ट्रेन और एक मालगाड़ी की टक्कर में कम से कम 38 लोगों की मौत हो गई वहीं अभी भी दर्जनों लोग घायल बताए जा रहे हैं। वहीं इतने बड़े हादसे के बाद देश के परिवहन मंत्री कोस्तास कारामानलिस ने इस्तीफा दे दिया है। कारामानलिस ने कहा कि उन्हें लगता है कि ऐसे हादसे के चलते उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। 

स्टेशन मास्टर को किया गया गिरफ्तार 

अधिकारियों ने बताया कि यात्री ट्रेन राजधानी एथेंस से थेसालोनिकी की तरफ जा रही थी और इसमें सैकड़ों यात्री सवार थे, जिनमें कई छात्र भी शामिल थे, जो छुट्टियों के बाद विश्वविद्यालय लौट रहे थे। अधिकारियों के मुताबिक, एथेंस से लगभग 380 किलोमीटर उत्तर में स्थित टेम्पे के पास हुई घटना की वजह का अभी पता नहीं चला है लेकिन नजदीकी शहर लारिसा के स्टेशन मास्टर को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने उसके नाम का खुलासा नहीं किया है और दो और लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। 

140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराई ट्रेन
सरकारी प्रसारक ईआरटी ने बताया कि मंगलवार आधी रात को जब यह हादसा हुआ तो यात्री ट्रेन 140 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से चल रही थी। हादसे के बाद मौके पर पहुंचे एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा, “वहां स्टील के टुकड़े बिखरे पड़े थे। दोनों ट्रेन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थीं। घबराये यात्री डिब्बों से बाहर निकलते और रोते-बिलखते नजर आ रहे थे।” ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने बुधवार को घटनास्थल का दौरा करने के दौरान कहा कि सरकार घायलों के इलाज और मृतकों की पहचान में मदद करेगी। मित्सोताकिस ने कहा, ‘‘मैं एक चीज की गारंटी दे सकता हूं : हम इस त्रासदी की वजहों का पता लगाएंगे और हम हरसंभव प्रयास करेंगे कि इस तरह की चीजें फिर कभी न हो।’’ 

ग्रीस में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा 
वहीं ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना साकेलारोपोउलू ने घटनास्थल का दौरा करने के लिए मोल्दोवा की आधिकारिक यात्रा बीच में ही खत्म कर दी। सरकार ने बुधवार से तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। ब्रसेल्स में यूरोपीय आयोग की सभी इमारतों के बाहर ध्वज आधे झुके रहेंगे। पोप फ्रांसिस ने यूनान बिशप कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष को भेजे एक संदेश में मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। बचावकर्ताओं ने मलबे से शव निकालने के लिए क्रेन और भारी मशीनरी तैनात की। कई शवों की हालत इतनी खराब है कि उनकी पहचान करने के लिए डीएनए जांच की आवश्यकता होगी। ‘ग्रीक रेलरोड वर्कर्स यूनियन’ के अध्यक्ष यानिस नित्सस ने बताया कि हादसे में मारे गए लोगों में दोनों ट्रेन के चालकों सहित कुल आठ रेलकर्मी भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-

ग्रीस में बड़ा हादसा, 2 ट्रेनों की भीषण टक्कर में 32 लोगों के मरने की खबर, 85 घायल, देखें VIDEO

भोपाल-उज्जैन ट्रेन ब्लास्ट मामले में कोर्ट ने 7 आतंकियों को दी फांसी की सजा, 1 को उम्रकैद

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement