Friday, May 03, 2024
Advertisement

कैनबिस कानून से बचने की कोशिश पड़ी भारी, भारतीय मूल के व्यक्ति को मिली सजा

ब्रिटेन में भारतीय मूल के 38 वर्षीय दर्शन पटेल को कैनबिस (गांजा) के आयात पर लगे प्रतिबंध से बचने के लिए धोखाधड़ी करने की कोशिश करने पर 14 महीने कैद की सजा सुनाई गई है, पुलिस ने यह जानकारी दी है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: March 10, 2023 6:48 IST
Indian-origin man punished for trying to evade cannabis law in britain- India TV Hindi
Image Source : IANS कैनबिस कानून से बचने की कोशिश पड़ी भारी

ब्रिटेन में भारतीय मूल के 38 वर्षीय दर्शन पटेल को कैनबिस (गांजा) के आयात पर लगे प्रतिबंध से बचने के लिए धोखाधड़ी करने की कोशिश करने पर 14 महीने कैद की सजा सुनाई गई है, पुलिस ने यह जानकारी दी। अक्टूबर 2020 में, यूके बॉर्डर एजेंसी द्वारा विल्टशायर पुलिस से संपर्क किया था, जिसने हरे हर्बल पदार्थ के कई पैकेटों को पकड़ा था, जो टेट्रा हाइड्रो कैनाबिनोल (टीएचसी) के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था- कैनबिस में प्रमुख मनो-सक्रिय घटक- जिसमें पटेल और उनकी कंपनी पर आरोप लगाया गया था।

पुलिस ने क्या कहा?

बिक्री के लिए कंपनी की वेबसाइट पर सूचीबद्ध उत्पादों में हैश और लीफ टी शामिल हैं, जिन्हें हेम्प या सीबीडी के रूप में विज्ञापित किया गया है- झूठे दावों के साथ 0.2 प्रतिशत से कम टीएचसी सामग्री के कारण इन्हें बेचना कानूनी था। विल्टशायर पुलिस ने कहा कि जनवरी 2021 में वारंट के बाद, पटेल के घर पर छापा मारा गया, जिसमें कई फोन, हर्बल कैनबिस, कैनबिस की राल, डिजिटल तराजू, नकदी सहित कई सामान जब्त किए गए। कोविंघम, स्विंडन के निवासी पटेल को गिरफ्तार किया गया और फोरेंसिक परीक्षणों ने संकेत दिया कि सभी कैनबिस थे। 

कानून का फायदा उठाने की कोशिश में पटेल

पुलिस कॉन्स्टेबल क्रिस हेमन्स ने कहा, पटेल को वर्तमान कानून का फायदा उठाने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया था, अनिवार्य रूप से कानून का उपयोग करके जो कैनबिस की खेती को नियंत्रित करता है और कैनबिस उत्पादों की बिक्री के लिए इसे लागू करता है। हेमन्स ने कहा, ड्रग्स अधिनियम 1971 के दुरुपयोग के तहत, टीएचसी स्तर 0.2 प्रतिशत से कम होने पर भी कैनबिस के पौधे से पत्तियों और फूलों को बेचना अवैध है। स्विंडन क्राउन कोर्ट ने पटेल को आपूर्ति करने के इरादे से कैनबिस रखने के मामले में और क्साल बी दवा हर्बल कैनबिस के आयात पर प्रतिबंध के धोखाधड़ी से बचने के तीन मामलों में सजा सुनाई। विल्टशायर पुलिस ने कहा कि कैनबिस की अवैध बिक्री से पटेल को हुए लाभ के संबंध में अपराध की कार्यवाही को उकसाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- अमेरिका ने दिया बड़ा बयान, खालिस्तानी समर्थकों की हिंसक हरकतों को बताया आतंकवाद

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement