Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Britain Political Crisis: भारतीय मूल के ऋषि सुनक को फिर से मिल सकता है ब्रिटेन का पीएम बनने का मौका, जानें कैसे

Britain Political Crisis: भारतीय मूल के नेता और ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को यूके का प्रधानमंत्री बनने का क्या एक और मौका हाल ही में मिलने वाला है?...कुछ ऐसी ही चर्चाओं का बाजार इन दिनों काफी गर्म है। मगर हाल ही में प्रधानमंत्री बनी लिज ट्रस का तब क्या होगा?.

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 16, 2022 15:33 IST
Liz Truss- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Liz Truss

Highlights

  • ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस की कुर्सी खतरे में
  • टैक्स माफ करने के अपने ही वादे से पलटीं लिज ट्रस
  • अपनी ही पार्टी के सांसद लिज ट्रस के खिलाफ हुए

Britain Political Crisis: भारतीय मूल के नेता और ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को यूके का प्रधानमंत्री बनने का क्या एक और मौका हाल ही में मिलने वाला है?...कुछ ऐसी ही चर्चाओं का बाजार इन दिनों काफी गर्म है। मगर हाल ही में प्रधानमंत्री बनी लिज ट्रस का तब क्या होगा?...महज एक ही महीने में ब्रिटेन में पुनः प्रधानमंत्री बदलने की नौबत क्यों आ चुकी है। क्या लिज ट्रस लंदन की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पा रहीं या फिर उनके खिलाफ कुछ अपने ही साजिश करने लगे हैं। यह सब सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि लंदन में राजनीतिक अस्थिरता फिर से महसूस होने लगी है। जबकि अभी एक माह पहले ही ब्रिटेन को लिज ट्रस के रूप में नया पीएम मिला है। मगर उनके कई फैसलों ने ट्रस को मुश्किल में डाल दिया है।  

Britain Political Crisis

Image Source : INDIA TV
Britain Political Crisis

राजनीतिक आरोपों-प्रत्यारोपों और भारी उठापटक के बीच ट्रस की कुर्सी अब खतरे में पड़ गई है। दरअसल हाल ही में लिज ट्रस बतौर प्रधानमंत्री कई विवादित मामलों पर फैसला लेकर सुर्खियों में हैं। कई विवादित फैसला लेने के लिए वग संसद में घिर चुकी हैं। उनके अपने ही सासंद और पार्टी के नेता अब ट्रस के लिए मुसीबत पैदा कर रहे हैं। इससे उनकी कुर्सी खतरे में पड़ती जा रही है।

वादों पर पलटने का आरोप

ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस पर अपने ही वादों से पलटने का आरोप लग रहा है। कहा जा रहा है कि जिन वादों को करके वह ब्रिटेन के पीएम की कुर्सी तक पहुंचीं अब वह उन्हें ही पलट रही हैं। ऐसे में उनके खिलाफ बगावत के सुर फूटने लगे हैं। ट्रस ने हाल ही में कार्पोरेशन टैक्स में कटौती के अपने ही फैसले को पलट दिया है। वहीं महंगाई से भी ब्रिटेन की आर्थिक हालत खस्ता होती जा रही है। इससे ट्रस पर से लोगों का ट्रस्ट उठता जा रहा है। अब इस संकट से उबर पाना ट्रस के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। जानकारी के अनुसार अब ट्रस की पार्टी के ही कुछ सांसद उनके इस्तीफे की मांग को लेकर आमजनों के बीच जाने की योजना बना रहे हैं।

Britain Political Crisis

Image Source : INDIA TV
Britain Political Crisis

ट्रस के हटने पर ऋषि सुनक को मिल सकता है मौका
भारतीय मूल के ऋषि सुनक पार्टी के आंतरिक चुनाव में लिज ट्रस से हार गए थे। हालांकि वह काफी अच्छे वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे। चुनाव के दौरान लिज ट्रस ने टैक्स में कटौती का ऐलान किया था। मगर सुनक ने इसकी आलोचना की थी और कहा था कि मैं पीएम बना तो ऐसा नहीं कर सकता। क्योंकि यह देश की सेहत के लिए अच्छा फैसला नहीं होगा। मगर ट्रस ने टैक्स कटौती का वादा करके उस वक्त बाजी मार ली थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement