Friday, May 03, 2024
Advertisement

यूक्रेन के समर्थन में आया इटली, जो बाइडन के बाद इटालियन पीएम जार्जिया मेलोनी भी जाएंगी कीव

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस-यूक्रेन युद्ध की बरसी से पहले कीव की यात्रा करके पश्चिमी देशों के अंदर एकजुटता का जोश भर दिया है। यही वजह है कि अब इटली भी यूक्रेन के समर्थन में आ गया है। राष्ट्रपति जो बाइडन के बाद अब इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी भी यूक्रेन की राजधानी कीव का दौरा करने वाली हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 21, 2023 15:37 IST
जार्जिया मेलोनी, इटली की प्रधानमंत्री- India TV Hindi
Image Source : FILE जार्जिया मेलोनी, इटली की प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस-यूक्रेन युद्ध की बरसी से पहले कीव की यात्रा करके पश्चिमी देशों के अंदर एकजुटता का जोश भर दिया है। यही वजह है कि अब इटली भी यूक्रेन के समर्थन में आ गया है। राष्ट्रपति जो बाइडन के बाद अब इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी भी यूक्रेन की राजधानी कीव का दौरा करने वाली हैं, जहां वह राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिलेंगी और उन्हें रक्षा सहायता देंगी। हालांकि इस दौरान इटालियन गठबंधन के बीच तनाव भी है। 

इटली की प्रधान मंत्री जार्जिया मेलोनी, यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमिर ज़ेलेंस्की से मिलने के लिए कीव जा रही हैं। उन्होंने अपने दक्षिणपंथी गठबंधन और  विभाजित जनमत के मुद्दों के बावजूद तनाव को कम करते हुए युद्धग्रस्त देश के लिए इटली के समर्थन को दोहराया है। आज वह कीव के लिए रवाना होंगी। अक्टूबर 2022 में सत्ता में आने के बाद से उनकी इस यात्रा को सबसे महत्वपूर्ण यात्राओं में से एक माना जा रहा है। उनके गठबंधन सहयोगी सिल्वियो बर्लुस्कोनी ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के लिए ज़ेलेंस्की को दोषी ठहराया है। 

सुरक्षा कारणों से यात्रा का ब्यौरा नहीं किया गया साझा

सोमवार शाम को अपने पोलिश समकक्ष से मुलाकात करने वाले मेलोनी के कार्यालय ने सुरक्षा कारणों से यात्रा का ब्योरा जारी नहीं किया है। उनकी यात्रा इसलिए भी प्रतीकात्मक महत्व रखती है कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा यूक्रेन की राजधानी की एक आश्चर्यजनक यात्रा के एक दिन बाद सामने आई है। बोलोग्ना विश्वविद्यालय में राजनीति की प्रोफेसर सोफिया वेंचुरा ने कहा, "मेलोनी के लिए यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण यात्रा है, क्योंकि उन्हें ज़ेलेंस्की के लिए अपनी विश्वसनीयता दिखाने की जरूरत है, लेकिन अपने यूएस और यूरोपीय भागीदारों के लिए और भी बहुत कुछ। यूक्रेन को यह जानने की ज़रूरत है कि उसके दो सहयोगी रूस के साथ अपने संबंधों के कारण अविश्वसनीय हैं। बाइडने की कीव यात्रा के बाद मेलोनी को यह दिखाने के जरूरत है कि वह कीव के लिए खड़ी हैं और उसके लिए खेल सकती हैं। 

मेलोनी के प्रतिद्वंदी ने जेलेंस्की को ठहराया था जिम्मेदार

मेलोनी को पिछले हफ्ते यूक्रेन के लिए इटली के दृढ़ समर्थन को दोहराने के लिए मजबूर किया गया था।  इटली के पूर्व प्रधान मंत्री बर्लुस्कोनी, जिनकी पुतिन के साथ लंबी दोस्ती थी, ने कहा कि अगर वह अभी भी सरकार का नेतृत्व कर रहे होते तो ज़ेलेंस्की के साथ बैठक की तलाश नहीं करते। उन्होंने यह तर्क देते हुए कि अगर यूक्रेन के राष्ट्रपति ने "डोनबास के दो स्वायत्त गणराज्यों पर हमला करना बंद कर दिया होता" तो युद्ध नहीं होता। बर्लुस्कोनी ने कहा, "मैं इस सज्जन को बहुत नकारात्मक तरीके से आंकता हूं।" उनकी टिप्पणी ने यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको के साथ आलोचना की एक लहर फैला दी, जिसमें उन्होंने "पुतिन के खूनी हाथों को चूमने" का आरोप लगाया। बर्लुस्कोनी की टिप्पणियों ने जून में नेपल्स में एक नियोजित कार्यक्रम को रद्द करने के लिए यूरोपीय पीपुल्स पार्टी (ईपीपी) का नेतृत्व किया, जिसमें से फोर्ज़ा इटालिया एक सदस्य है। 

जेलेंस्की ने हथियार के लिए इटली का शुक्रिया कहा
सोमवार को इतालवी अखबार कोरिएरे डेला सेरा के साथ एक साक्षात्कार में, ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह हथियार भेजने के लिए इटली के आभारी हैं और उन्हें अपने देश के लिए अपनी सरकार के समर्थन को बनाए रखने के लिए मेलोनी की क्षमता पर विश्वास था। पिछले सितंबर में बर्लुस्कोनी के शेखी बघारने के संदर्भ में कि पुतिन ने उन्हें उनके 86वें जन्मदिन के लिए वोडका की बोतलें भेजी थीं, ज़ेलेंस्की ने मज़ाक में कहा: "शायद हमें उन्हें कुछ भेजना चाहिए ... हमारे पास बहुत अच्छी गुणवत्ता वाला यूक्रेनी वोदका है"। इसके अलावा, मेलोनी को लीग के नेता, सहयोगी मैटियो साल्विनी पर नियंत्रण रखना होगा, जिन्होंने अतीत में पुतिन की प्रशंसा की थी और रूस के खिलाफ यूरोपीय प्रतिबंधों की आलोचना की थी।

यह भी पढ़ें...

जो बाइडन की यूक्रेन यात्रा के बाद दुनिया के सामने आए पुतिन, कहा-हम चाहते हैं युद्ध का "शांति" से समाधान

जो बाइडन ने यूक्रेन की गुप्त यात्रा के लिए 10 घंटे ट्रेन से किया सफर, चौंकाने वाली है अमेरिकी राष्ट्रपति की ये प्लानिंग

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement