Friday, May 03, 2024
Advertisement

ब्रिटिश विदेशमंत्री से मिले जयशंकर, ब्रिटेन में भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा का उठाया मुद्दा

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने गुरुवार को अपने ब्रिटिश समकक्ष जेम्स क्लेवरली से मुलाकात की। इस दौरान उनके समक्ष ब्रिटेन में भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा संबंधी चिंताओं का मामला उठाया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 13, 2023 22:40 IST
ब्रिटिश विदेशमंत्री से मिले जयशंकर- India TV Hindi
Image Source : FILE ब्रिटिश विदेशमंत्री से मिले जयशंकर

Jaishankar : भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटिश समकक्ष से मुलाकात की। आसियान के विदेशमंत्रियों की बैठक में उन्होंने ब्रिटिश विदेशमंत्री के समक्ष ब्रिटेन में भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया। ब्रिटेन स्थित भारतीय मिशन के अधिकारियों को चरमपंथी तत्वों द्वारा दी जा रही धमकियों के मद्देनजर विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने गुरुवार को अपने ब्रिटिश समकक्ष जेम्स क्लेवरली से मुलाकात की। इस दौरान उनके समक्ष ब्रिटेन में भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा संबंधी चिंताओं का मामला उठाया। 

अजीत डोभाल ने भी की थी ब्रिटिश समकक्ष से मुलाकात

इससे पहले, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने अपने ब्रिटिश समकक्ष टिम बैरो से ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को धमकी देने वाले चरमपंथी तत्वों के खिलाफ निर्वासन जैसी कड़ी सार्वजनिक कार्रवाई करने का आह्वान किया था। आसियान-भारत के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने इंडोनेशिया की राजधानी में आए जयशंकर ने ट्विटर पर कहा कि उन्होंने ब्रिटेन के विदेश मंत्री क्लेवरली के साथ ‘व्यापक चर्चा’ की। 

मंत्री ने बताया कि उन्होंने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों सहित आसियान क्षेत्रीय मंच के एजेंडे के बारे में बात की और भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय आदान-प्रदान की प्रगति का संयुक्त आकलन किया। जयशंकर ने बताया कि चर्चा के दौरान उन्होंने ब्रिटेन में ‘हमारे राजनयिकों की सुरक्षा से संबंधित चिंताओं को उठाया।’

खालिस्तान समर्थक समूह की गतिविधियों पर भारत ने चिंता जताई

खालिस्तान समर्थक समूहों ने ब्रिटेन के साथ-साथ अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में वरिष्ठ भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़काने वाले पोस्टर जारी किए हैं, जिस पर भारत ने चिंता जताई है। भारत पहले ही इन सभी देशों से भारतीय राजनयिकों और उसके मिशनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कह चुका है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement