Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जानें कब और कैसे हुई थी उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की शादी, पहली बार दिखी बेटी और पत्नी

N Korea's leader Kim Jong seen with his Daughter & Wife: उत्तर कोरिया के नेता और तानाशाह किम जोंग की जिंदगी से जुड़े तमाम किस्से सामने आते रहते हैं। मगर वह अपनी निजी जिंदगी को बेहद गुप्त रखते हैं। इसलिए उनके बारे में किसी को अन्य पहलुओं की जानकारी नहीं होती। किम जोंग पहली बार अपनी पत्नी और बेटी के साथ नजर आए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 19, 2022 11:00 IST
अपनी बेटी के साथ किम जोंग उन- India TV Hindi
Image Source : AP अपनी बेटी के साथ किम जोंग उन

N Korea's leader Kim Jong seen with his Daughter & Wife: उत्तर कोरिया के नेता और तानाशाह किम जोंग की जिंदगी से जुड़े तमाम किस्से सामने आते रहते हैं। मगर वह अपनी निजी जिंदगी को बेहद गुप्त रखते हैं। इसलिए उनके बारे में किसी को अन्य पहलुओं की जानकारी नहीं होती। किम जोंग पहली बार अपनी पत्नी और बेटी के साथ नजर आए हैं। इससे पहले वह कभी परिवार के साथ नहीं देखे गए। ऐसे में बहुत लोगों को यह भी लग रहा था कि किम जोंग उन ने शायद शादी ही नहीं की होगी। मगर अब किम जोंग उन अपने परिवार के साथ नजर आए हैं।

अभी दो दिन पहले किम जोंग ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आइसीबीएम) का परीक्षण पूर्वी समुद्री क्षेत्र में किया था। इस परीक्षण को देखने ही किम अपनी बेटी और पत्नी के साथ पहली बार पहुंचे थे। परीक्षण के दौरान उनकी पत्नी और बेटी भी उनके साथ थी। नॉर्थ कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि किम ने अपनी पत्नी री सोल जू और "प्यारी बेटी" के साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ह्वासांग-17 का परीक्षण देखा।

बिल्कुल किम जोंग की फोटोकॉपी है बेटी

पहली बार किम जोंग अपनी पत्नी और बेटी के साथ नजर आए तो उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं। इसके बाद कई विदेशी अखबारों में इंटरकान्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण देखते किम के साथ उनकी बेटी और पत्नी की तस्वीरें भी प्रकाशित हुईं। उनकी बेटी बिल्कुल किम जोंग की ही तरह दिखती है। मुख्य रोडोंग सिनमुन अखबार ने तस्वीरें प्रकाशित कीं हैं, जिनमें किम अपनी बेटी के साथ मिसाइल का परीक्षण देखते नजर आ रहे हैं। इन तस्वीरों में किम की बेटी सफेद रंग की जैकेट और लाल जूते पहने हुए दिखती है। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने पहली बार किम की बेटी का उल्लेख किया है या उसकी तस्वीरें सार्वजनिक की हैं। केसीएनए ने किम की बेटी के नाम और उम्र के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

वर्ष 2009 में की थी शादी

किम जोंग उन उत्तर कोरिया के सबसे बडे़ नेता हैं। उनके पिता का नाम किम जोंग इल है। वर्ष 2009 में करीब 25 वर्ष की उम्र में किम जोंग उन ने अपनी शादी री सोल जू के साथ की थी। उनकी एक बेटी है, जिसका नाम किम जू ए है। किम जोंग उन ने वर्ष 2011 में खुद को उत्तर कोरिया का तानाशाह घोषित कर दिया था। तब से वह लगातार अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के लिए चुनौती बने हुए हैं। किम कुल छह भाई हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement