Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Liz Truss Resigned: ब्रिटेन की राजनीति में सियासी उठा-पटक, अब अगला कौन होगा प्रधानमंत्री, क्या ऋषि सुनक का हो गया रास्ता साफ?

Liz Truss Resigned: आज ब्रिटेन की राजनीति में सियासी उठा-पटक देखा गया। महज 44 दिनों के भीतर लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरी।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 20, 2022 21:33 IST
who is the next prime minister of Britain- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV who is the next prime minister of Britain

Highlights

  • जेरेमी हंट प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे
  • जॉनसन ने सुनक के खिलाफ ट्रस का समर्थन किया था
  • पेनी मोर्डाउंट ने कहा कि वह अभी 'शांत रहेंगी

Liz Truss Resigned: सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को एक हफ्ते में यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधानमंत्री की शपथ दिलानी होगी क्योंकि लिज ट्रस ने गुरुवार को नाटकीय अंदाज में सरकार की प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने सिर्फ 45 दिन कार्य किया, जो किसी भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यकाल की सबसे छोटी अवधि रही।

ट्रस ने दिया इस्तीफा 

ट्रस ने अपने कार्यालय सह निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के दरवाजे के सामने खड़ी होकर घोषणा करते हुए कहा कि "मैं उस जनादेश का पालन नहीं कर सकती, जिसके लिए मुझे कंजर्वेटिव पार्टी ने चुना था।" वास्तव में, ब्रिटेन के पास साढ़े तीन महीने के अंदर एक तीसरा प्रधानमंत्री होगा। यह ब्रिटेन के इतिहास में अविश्वसनीय और अभूतपूर्व घटना है। ट्रस ने कहा कि वह 1922 समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी की बात से सहमत हैं कि नेतृत्व का चुनाव एक सप्ताह के भीतर पूरा हो जाएगा। यह समिति कंजर्वेटिव पार्टी में आंतरिक चुनाव करवाती है।

क्या ऋषि सुनक बनेंगे पीएम?
एक हफ्ते में नए प्रधानमंत्री के चुनाव का मतलब यह है कि वोट पार्टी के रैंक और फाइल तक बढ़ाए जाने की संभावना नहीं है और केवल कंजरवेटिव सांसदों तक ही सीमित रह सकता है। वेस्टमिंस्टर और व्हाइटहॉल में भारतीय मूल के राजकोष के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक के बारे में अटकलें चल रही थीं, जो गर्मियों में ट्रस से मुकाबला हार गए थे, उन्होंने एक बार फिर अपनी टोपी रिंग में फेंक दी है। हालांकि उनकी तरफ से इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है। ट्रस से पहले के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पतन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए उन्होंने निश्चित रूप से अपनी पार्टी के भीतर दुश्मन बना लिया है और अपनी हार के बाद से शांत हैं।

ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री बन सकते हैं 
कंजर्वेटिव सांसद और उत्तरी आयरलैंड के मंत्री स्टीव बेकर ने कहा है कि भारतीय मूल के पूर्व ब्रिटिश चांसलर ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री बनेंगे। बेकर ने आईटीवी के पेस्टन से कहा, मुझे लगता है कि देश को दिशा बदलने की जरूरत है..ऋषि एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे..हमारी पार्टी में ऐसे कई लोग हैं जो अच्छे प्रधानमंत्री बन सकते हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में लिज ट्रस से हारने के बमुश्किल दो महीने बाद, सुनक एक बार फिर से 100 टोरी सांसदों के साथ उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर विचार करने के लिए पसंदीदा के रूप में उभर रहे हैं। टोरी सदस्यों के एक युगाव सर्वेक्षण में पाया गया था कि 55 प्रतिशत सुनक को वोट दे रहे हैं, जबकि केवल 25 प्रतिशत ट्रस को वोट देंगे।

पीएम की रेस में कई और 
सुनक के अलावा, रक्षा राज्य सचिव पेनी मोर्डाउंट, हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता बेन वालेस और यहां तक कि जॉनसन का नाम भी चर्चा में है। वालेस ने नेतृत्व के लिए चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। पेनी मोर्डाउंट ने कहा कि वह अभी 'शांत रहेंगी'। भारतीय मूल की एक अन्य शख्सियत सुएला ब्रेवरमैन, जिन्होंने बुधवार को गृह सचिव के पद से इस्तीफा दिया था।

तत्काल आम चुनाव का आह्वान 
मौजूदा चांसलर जेरेमी हंट प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे। जॉनसन ने सुनक के खिलाफ ट्रस का समर्थन किया था। अफवाह थी कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि वह उनकी सीमाओं को जानते थे, उन्हें उम्मीद थी कि ट्रस जल्द ही फंस जाएंगी, उसके बाद उनकी वापसी का मार्ग प्रशस्त होगा। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता और उनके प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार सर कीर स्टारर ने तत्काल आम चुनाव का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "कंजर्वेटिव पार्टी ने दिखाया है कि उसे अब शासन करने का जनादेश नहीं है।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement