Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूरोपीय देश चेक रिपब्लिक में प्राग यूनिवर्सिटी में मास शूटिंग, हमलावर सहित 15 लोगों की मौत

यूरोपीय देश चेक रिपब्लिक की प्राग यूनिवर्सिटी में मास शूटिंग की खबर आई है। बताया जा रहा है कि हमलावर की उम्र मात्र 24 साल थी और वह बालकनी से ताबड़तोड़ गोलियां चला रहा था। इस हमले के बाद हमलावर सहित 15 लोगों की मौत हो गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 22, 2023 7:38 IST
चेक रिपब्लिक में प्राग यूनिवर्सिटी में मास शूटिंग- India TV Hindi
Image Source : AP चेक रिपब्लिक में प्राग यूनिवर्सिटी में मास शूटिंग

Czech Republic Gun Firing: चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में गुरुवार को मास शूटिंग का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार एक हथियारबंद व्यक्ति ने विश्वविद्यालय की इमारत में गोलीबारी की। इस गोलीबारी में 15 लोगों की मौत हो गई। पुलिस और शहर की बचाव सेवा ने यह जानकारी दी। प्राग पुलिस प्रमुख मार्टिन वोंद्रासेक ने कहा कि गोलीबारी चार्ल्स विश्वविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग की इमारत में हुई और हमलावर एक छात्र था। 

पीड़ितों के बारे में कोई विवरण नहीं

हमलावर का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया पुलिस ने जेन पलाच चौराहे पर वल्तावा नदी के पास स्थित इमारत में हुई गोलीबारी के संभावित मकसद और पीड़ितों के बारे में कोई विवरण नहीं दिया। चेक गणराज्य के गृह मंत्री विट राकुसन ने कहा कि जांचकर्ताओं को हमलावर के किसी चरमपंथी विचारधारा या समूह से जुड़े होने का संदेह नहीं है।

हमलावर बालकनी से चला रहा था बंदूक

विश्वविद्यालय के निकट स्थित रुडोल्फिनम गैलरी के निदेशक पावेल नेडोमा ने कहा कि उन्होंने खिड़की से एक व्यक्ति को इमारत की बालकनी पर खड़े होकर बंदूक से गोली चलाते देखा। राष्ट्रपति पेट्र पावेल ने कहा कि जो कुछ हुआ उससे वह "स्तब्ध" हैं और उन्होंने पीड़ितों के रिश्तेदारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। 

24 साल की उम्र का था हमलावर

पुलिस के अनुसार बंदूकधारी की उम्र 24 साल थी। वो प्राग से 21 किलोमीटर गांव का रहने वाला था। घटना से पहले संदिग्ध के पिता का शव दिन में ही बरामद हुआ था। चेक गणराज्य के राष्ट्रपति पीटर पॉवेल ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर लिखा कि वो इस घटना से 'सदमे' में हैं। उन्होंने पीड़ितों के परिवारों और संबंधियों के प्रति संवेदना जताई है।

लोगों ने बताई आपबीती

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ट्रूरो के रहने वाले एक 18 वर्षीय युवक, जो दोस्तों संग छुट्टियां मनाने के लिए प्राग आए थे, वो गोलीबारी के समय पड़ोस में ही थे। उन्होंने बताया कि 'गोलियों की आवाज सुनी, तब पुलिस ने जब उन्हें भागने के लिए शोर मचाया तो हम छिपने के लिए मेट्रो की ओर दौड़ पड़े। यह बहुत डरावना अनुभव था। अचानक सभी लोग दौड़ने लगे थे। हमें नहीं पता था कि वहां क्या हो रहा है। उधर, पुलिस ने शुरू में कहा कि वो सेंट्रल प्राग में स्थित चार्ल्स यूनिवर्सिटी में गोलीबारी की घटना को लेकर कार्रवाई कर रही है और कई लोग मारे गए हैं या घायल हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement