Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Italy National Election: इटली में मेलोनी की पार्टी ब्रदर्स आफ इटली को सर्वाधिक वोट, जानें कौन बनेगा पीएम?

Italy National Election: इटली का राष्ट्रीय चुनाव पूरे सबाब पर है। जनता को अपने नए प्रधानमंत्री का इंतजार है। इस बार इटली के चुनाव में पड़ रहे वोटों के मुताबिक बहुत कुछ अप्रत्याशित होता दिखाई दे रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 26, 2022 18:51 IST
Italy National Election- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Italy National Election

Highlights

  • दक्षिणपंथ की ओर झुकाव रखने वाले गठबंधन को मिले 44 प्रतिशत मत
  • मेलोनी के ‘ब्रदर्स ऑफ इटली’ को करीब 26 प्रतिशत वोट
  • इटली में गठबंधन सरकार बनने के आसार

Italy National Election: इटली का राष्ट्रीय चुनाव पूरे सबाब पर है। जनता को अपने नए प्रधानमंत्री का इंतजार है। इस बार इटली के चुनाव में पड़ रहे वोटों के मुताबिक बहुत कुछ अप्रत्याशित होता दिखाई दे रहा है। मौजूदा मत प्रतिशत के अनुसार प्रधानमंत्री बनने की संभावनाएं किसकी अधिक हैं और कौन सी पार्टी अब तक के चुनाव में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। आइए आपको बताते हैं। मगर आपको इससे पहले आपको यह भी बता दें कि जैसे-जैसे इटली में वोटिंग होती रहती है,वैसे-वैसे मतों की गणना भी जारी रहती है। इस अनुसार यह तय हो पाता है कि चुनाव में कौन सी पार्टी आगे चल रही है।  

अभी तक पड़े मतों की गणना के अनुसार इटली के राष्ट्रीय चुनाव में ‘ब्रदर्स आफ इटली’ पार्टी को सबसे अधिक वोट मिले हैं जिससे द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद देश की पहली धुर दक्षिणपंथी नीत सरकार के गठन और पार्टी की नेता जियोर्जिया मेलोनी को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त होता नजर आ रहा है। यह जानकारी अब तक के चुनाव परिणामों से सामने आयी है। पूरे यूरोप के दक्षिणपंथी नेताओं ने मेलोनी की जीत और उनकी पार्टी के उभार की ब्रसेल्स को एक ऐतिहासिक संदेश देने के तौर पर सराहना की।

दक्षिण पंथ गठबंधन को अब तक मिले सर्वाधिक वोट

अब तक के चुनाव परिणामों से पता चलता है कि दक्षिणपंथ की ओर झुकाव रखने वाले गठबंधन ने संसदीय वोट का लगभग 44 प्रतिशत हासिल किया, वहीं मेलोनी के ‘ब्रदर्स ऑफ इटली’ को करीब 26 प्रतिशत वोट मिले हैं। शेष वोट मेलोनी के गठबंधन सहयोगियों ने साझा किये हैं, जिसमें मेतियो साल्विनी की प्रवासी विरोधी लीग को लगभग 9 प्रतिशत वोट और पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी के फोर्जा इतालिया को करीब आठ प्रतिशत वोट मिले हैं। वाम की ओर झुकाव रखने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी और उसके सहयोगियों को लगभग 26 प्रतिशत वोट। जबकि 5-स्टार मूवमेंट को लगभग 15 प्रतिशत वोट मिले हैं।

2018 में 5-स्टार मूवमेंट का था बेहतरीन प्रदर्शन
5-स्टार मूवमेंट को 2018 के संसदीय चुनावों में वोटों का सबसे बड़ा हिस्सा मिला था। मतदान करीब 64 प्रतिशत दर्ज किया गया जो कि ऐतिहासिक रूप से सबसे कम है। पोलस्टर्स ने संकेत दिया कि मतदाता विरोध स्वरूप और इसलिए भी मतदान के लिए अपने घरों से नहीं निकले, क्योंकि पिछले चुनाव के बाद से तीन सरकारों के गठन के लिए पर्दे के पीछे बनी सहमति के चलते उनका मोहभंग हो गया था। मेलोनी ने कहा, ‘‘अगर हमें इस देश पर शासन के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो हम इटली के सभी नागरिकों को ध्यान में रखकर सरकार चलाएंगे। हम यह (इस देश के) सभी नागरिकों को एकजुट करने के उद्देश्य से करेंगे। हमें इटली ने चुना है। हम (देश को) कभी धोखा नहीं देंगे, जैसा कि हमने पहले कभी नहीं किया है। सरकार के गठन में अभी भी कई सप्ताह लगेंगे और इसके लिए पार्टी के नेताओं और राष्ट्रपति सर्जियो मटरेला के साथ परामर्श शामिल होगा। इस बीच, निवर्तमान प्रधानमंत्री मारियो द्राघी एक कार्यवाहक प्रधानमंत्री की भूमिका में बने हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement