Sunday, May 05, 2024
Advertisement

यूक्रेन के लिए ‘नाटो‘ चीफ ने दिया बड़ा बयान, जंग के बीच बढ़ेगी रूस की टेंशन

नाटो के महासचिव जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन नाटो के संगठन में शामिल होने का हकदार है। उन्होंने पिछले साल रूस के आक्रमण के बाद अपनी पहली यूक्रेन यात्रा के दौरान देश को लगातार सहयोग प्रदान करने का वादा किया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: April 23, 2023 10:45 IST
यूक्रेन के लिए ‘नाटो‘ चीफ ने दिया बड़ा बयान, जंग के बीच बढ़ेगी रूस की टेंशन- India TV Hindi
Image Source : FILE यूक्रेन के लिए ‘नाटो‘ चीफ ने दिया बड़ा बयान, जंग के बीच बढ़ेगी रूस की टेंशन

NATO Chief Statement: यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है। यूक्रेन ने कई बार उत्तर अटलांटिक संधि संगठन यानी ‘नाटो‘ में हिस्सा बनने की मांग की है। इसी बीच नाटो के महासचिव जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन नाटो के संगठन में शामिल होने का हकदार है। उन्होंने पिछले साल रूस के आक्रमण के बाद अपनी पहली यूक्रेन यात्रा के दौरान देश को लगातार सहयोग प्रदान करने का वादा किया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने स्टॉल्टनबर्ग से यूक्रेन को लड़ाकू विमान, तोप और बख्तरबंद उपकरणों समेत अधिक मदद उपलब्ध कराने का आग्रह किया। स्टॉल्टनबर्ग ने यूक्रेन के लिए नाटो सदस्यों का समर्थन जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

2008 से यूक्रेन को नाटो में शामिल करने का दिया जा रहा भरोसा

नाटो के नेताओं ने वर्ष 2008 में कहा था कि एक दिन यूक्रेन संगठन में शामिल होगा, जिसे स्टॉल्टनबर्ग ने एक बार फिर दोहराया। हालांकि संगठन ने यूक्रेन को सदस्यता देने के लिए कोई समयसीमा निर्धारित नहीं की है। स्टॉल्टनबर्ग ने कहा, ‘मैं साफतौर पर कहना चाहता हूं कि यूक्रेन यूरोपीय अटलांटिक परिवार में यूक्रेन का उचित स्थान है। नाटो में यूक्रेन का वाजिब स्थान है।‘ स्टॉल्टनबर्ग ने कहा कि उन्होंने और जेलेंस्की ने सहायता कार्यक्रम पर चर्चा की है।

युद्ध के बाद पहली बार पहुंचे यूक्रेन

उन्होंने कहा ‘नाटो आज, कल और हमेशा आपके साथ खड़ा है।‘ नाटो महासचिव पिछले साल रूस के आक्रमण के बाद से पहली बार यूक्रेन पहुंचे हैं। इस बीच रूस ने आगाह किया है कि यूक्रेन नाटो में शामिल नहीं होना चाहिए। रूस सरकार के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से रोकना रूस का एक लक्ष्य रहा है। पेस्कोव ने प्रेस वार्ता में कहा कि यूक्रेन के नाटो में शामिल होने से हमारे देश और इसकी सुरक्षा के सामने गंभीर खतरा पैदा होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement