Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

अब रूस नहीं कर पाएगा यूक्रेन में नरसंहार, जेलेंस्की को इजराइल देने जा रहा सिविल डिफेंस का ये घातक हथियार

रूस-यूक्रेन युद्ध में अब इजराइल भी कूद गया है। यूक्रेन में नरसंहार को रोकने के लिए इजराइल ने राष्ट्रपति जेलेंस्की को अत्याधुनिक और स्पेशल सिविल डिफेंस मिसाइल सिस्टम देने का ऐलान किया है। ताकि यूक्रेन युद्ध में रूसी मिसाइलों और रॉकेट हमलों में मारे जा रहे आम नागरिकों की जान बचाई जा सके।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 05, 2023 8:22 IST
व्लादिमिर जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : PTI व्लादिमिर जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति

रूस-यूक्रेन युद्ध में अब इजराइल भी कूद गया है। यूक्रेन में नरसंहार को रोकने के लिए इजराइल ने राष्ट्रपति जेलेंस्की को अत्याधुनिक और स्पेशल सिविल डिफेंस मिसाइल सिस्टम देने का ऐलान किया है। ताकि यूक्रेन युद्ध में रूसी मिसाइलों और रॉकेट हमलों में मारे जा रहे आम नागरिकों की जान बचाई जा सके। इस मिसाइल सिस्टम की खासियत यह है कि इसे सिविल इलाके में इंस्टाल किए जाने के बाद यह ड्रोन, मिसाइल या रॉकेट और बम हमले से पहले ही नागरिकों को अलर्ट भेज देगा, जिससे वह समय रहते सुरक्षित ठिकानों की ओर भाग सकेंगे। ऐसे में उनकी जान बचाई जा सकेगी।

दुश्मन की मिसाइल को मार गिराने की भी क्षमता

इजराइल के इस स्पेशल सिविल डिफेंस मिसाइल में नागरिकों को अलर्ट भेजने के साथ ही साथ दुश्मनों के रॉकेट और मिसाइल को मार गिराने की क्षी क्षमता है। यह मिनटों में दुश्मन की घातक मिसाइलों और रॉकेटों को मार कर गिरा सकता है। इजराइल यूक्रेन को इस तरह की कई मिसाइलें देने जा रहा है। इसके बाद यूक्रेन इसे रिहाइशी इलाकों में तैनात करेगा। बता दें कि अब तक रूसी हमलों में सैकड़ों नागरिक भी मारे जा चुके हैं। इनमें बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं भी शामिल हैं। मगर अब उम्मीद की जा रही है कि इजराइल से यह अत्याधुनिक डिफेंस सिस्टम मिलने के बाद जेलेंस्की को अपने नागरिकों की जान बचाना आसान हो जाएगा।

यूक्रेन में चल रहा लेजर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का प्रशिक्षण

इजराइल के इस स्पेशल मिसाइल सिस्टम का यूक्रेन में प्रशिक्षण भी चल रहा है। इजराइल में यूक्रेन के राजदूत येवजेन कोर्निचुक के अनुसार प्रशिक्षण के सफल होने के बाद यूक्रेन के विभिन्न शहरों में इस मशीन को इंस्टाल कर दिया जाएगा। यह इजराइल का लेजर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है। यह एंटी टैंक मिसाइलों, ड्रोन, रॉकेट, मोर्टार को मारकर गिरा सकता है। कहा जा रहा है कि इजराइल ने हाल ही में इसे तैयार किया है और अपने देश में तैनाती से भी पहले इसे यूक्रेन को दिया जा रहा है। यह एक तरीके का टू अर्ली एयर अटैक वार्निंग सिस्टम भी है। शहर के किसी भी इलाके में यह हर तरह के हवाई हमले से पहले अलर्ट भेजने के साथ उसे निष्क्रिय करने में भी सक्षम है।

जेलेंस्की ने मांगी थी मदद

यूक्रेन में हो रहे नागरिकों के संहार को रोकने के लिए जेलेंस्की ने इजराइल के पीएम नेतन्याहू से मदद मांगी थी। येवजेन ने कहा कि रूस ने यूक्रेन के सीमा क्षेत्रों में बारूदी सुरंग बिछा दिया है। इसमें भी हमें इजराइल की मदद चाहिए। क्योंकि इजराइल के पास ऐसी तकनीकि है जो बारूदी सुरंगों की पहचान कर उसे निष्क्रिय भी कर सकती है। उन्होंने कहा कि यदि इजराइल यह सिस्टम भी यूक्रेन को दे देता है तो इससे आमजन के साथ ही साथ यूक्रेन फौजियों की भी जान बचाई जा सकेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement