Friday, April 19, 2024
Advertisement

इस गांव में नंगे रहते हैं अमीर लोग, जाना चाहते हैं तो करना होगा ये काम

इस गांव का नाम स्पीलप्लाट्ज (Spielplatz) है, यह हर्टफोर्डशायर (Hertfordshire) में स्थित है। हालांकि यहां लोग, एक दो साल से नहीं बल्की पिछले 90 सालों से नंगे ही रह रहे हैं। इस गांव में ज्यादातर लोग अमीर हैं। इनके पास पैसे की कोई कमी नहीं है। ये पूरा गांव आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 16, 2022 17:30 IST
Spielplatz village- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Spielplatz village

Highlights

  • इस गांव में नंगे रहते हैं अमीर लोग
  • गांव का नाम है स्पीलप्लाट्ज
  • जाना चाहते हैं तो करना होगा ये काम

दुनिया में तरह-तरह के लोग, तरह-तरह की परंपराएं और तरह-तरह की सभ्यताएं हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कई चीजें लोगों ने अपने शौक के लिए भी ऐसी बना ली हैं जिनके बारे में सुन कर या उन्हें देखकर आप सोचने पर मजबूर हो जाते हैं। ऐसा ही काम कुछ अमीर लोगों ने मिल कर किया है। उन्होंने दुनिया का एक ऐसा गांव बनाया है, जहां बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी बिना कपड़ों के यानि नंगे रहत हैं। ये काम किया है ब्रिटेन वालों ने, जो कभी पूरी दुनिया पर राज किया करते थे, जिन्हें सबसे विकसित सभ्यता के रूप में भी पूरी दुनिया में देखा जाता है।

गांव का नाम स्पीलप्लाट्ज है

कोई सोच नहीं सकता कि जिस ब्रिटेन ने कपड़ों के बारे में और उनके फैशन के बारे में पूरी दुनिया को बताया, वहां कुछ लोग नंगे रहना पसंद करेंगे। इस गांव का नाम स्पीलप्लाट्ज (Spielplatz) है, यह हर्टफोर्डशायर (Hertfordshire) में स्थित है। हालांकि यहां लोग, एक दो साल से नहीं बल्की पिछले 90 सालों से नंगे ही रह रहे हैं। सबसे बड़ी बात की ये लोग ये काम गरीबी की वजब से नहीं कर रहे हैं और ना ही इसलिए कर रहे हैं कि ये अभी तक कपड़ों और आधुनिक चीजों से वाकिफ नहीं हैं। ये अपनी खुशी के लिए ऐसा करते हैं।

गांव में रहते हैं अमीर लोग

इस गांव में ज्यादातर लोग अमीर हैं। इनके पास पैसे की कोई कमी नहीं है। ये पूरा गांव आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस है। यहां रहने वाले ज्यादातर लोगों के पास दो बेडरूम वाले बंगले हैं। इन बंगलों की कीमत लगभग 78 लाख रुपए हैं। इस गांव में आपको स्विमिंग पूल, बीयर बार, अच्छा खाना और रहने की अच्छी सुविधा भी मिलती है।

बाहरी लोग कैसे आते हैं

यह गांव साल 1929 में बसाया गया था। इस पर अब तक कई डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी हैं। यहां अगर आप बाहर से आना चाहते हैं तो आ सकते हैं। आने के लिए कोई रोक-टोक नहीं है। लेकिन यहां को जो नियम और कायदे कानून हैं उन्हें आपको मानना होगा। अगर आप भी बिना कपड़ों के कुछ दिन अपना जीवन व्यतीत करना चाहते हैं तो ब्रिटेन के इस गांव में जा सकते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement