Friday, April 26, 2024
Advertisement

PM Modi In Paris: पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति ने गले मिलकर पीएम मोदी का किया स्वागत, देखें VIDEO

3 देशों की अपनी यूरोप की यात्रा के अंतिम चरण में पीएम मोदी बुधवार को पेरिस पहुंचे हैं। पीएम यहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से द्विपक्षीय एवं आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Rituraj Tripathi Edited by: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: May 05, 2022 8:49 IST
PM Modi In Paris- India TV Hindi
Image Source : ANI PM Modi In Paris

Highlights

  • पीएम मोदी फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचे
  • फ्रांस के राष्ट्रपति ने किया गर्मजोशी के साथ स्वागत
  • दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय एवं आपसी हितों के मुद्दों पर होगी चर्चा

PM Modi In Paris: पीएम मोदी फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंच गए हैं। इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने पेरिस के एलिसी पैलेस में पीएम मोदी का पूरी गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने पेरिस में होटल प्लाजा एथनी के बाहर भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की और उनका अभिवादन स्वीकार किया।

बता दें कि 3 देशों की अपनी यूरोप की यात्रा के अंतिम चरण में पीएम मोदी (PM Modi) बुधवार को पेरिस पहुंचे हैं। पीएम यहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से द्विपक्षीय एवं आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पेरिस पहुंचते ही पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा था, 'पेरिस पहुंच गया हूं। फ्रांस भारत के सबसे मजबूत साझेदारों में से एक है, दोनों देश विविध क्षेत्रों में सहयोग कर रहे हैं।'

दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए हैं इमैनुएल मैक्रों

बता दें कि पिछले हफ्ते मैक्रों (Emmanuel Macron) दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए हैं। ऐसे में पीएम मोदी ने उन्हें बधाई भी दी और कहा कि मेरे मित्र इमैनुएल मैक्रों को फिर से निर्वाचित होने पर बधाई। मैं उम्मीद करता हूं कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए हम एक साथ मिलकर काम करेंगे। 

पीएम मोदी (Narendra Modi) की ये फ्रांस यात्रा इसलिए भी अहम है क्योंकि हालही में भारत और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे हुए हैं और फ्रांस यूरोपीय संघ की अध्यक्षता कर रहा है। 

2017 के बाद से पीएम मोदी की पांचवी फ्रांस यात्रा

अगस्त 2019, जून 2017, नवंबर 2015 और अप्रैल 2015 के बाद मोदी की यह पांचवीं फ्रांस यात्रा है। इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों भी मार्च 2018 में भारत का दौरा कर चुके हैं। दोनों नेताओं ने अक्टूबर 2021 में जी20 रोम शिखर सम्मेलन, जून 2019 में जी20 ओसाका शिखर सम्मेलन और दिसंबर 2018 में जी20 ब्यूनस आयर्स शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की थी। 

बता दें कि भारत और फ्रांस 1998 से रणनीतिक साझेदार हैं। दोनों देशों के बीच रक्षा, असैन्य परमाणु, अर्थव्यवस्था, अंतरिक्ष और समुद्री सुरक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और पर्यावरण, आतंकवाद का मुकाबला जैसे कई मुद्दों पर साझेदारी है।

भारत और फ्रांस नवंबर 2015 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सीओपी21 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा घोषित अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के संस्थापक सदस्य हैं।  (इनपुट: एजेंसी से भी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement