Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पुतिन ने 24 घंटे में ही ले लिया क्रीमिया ब्रिज पर हमले का बदला, यूक्रेन के ओडिसा पोर्ट पर की बड़ी एयर स्ट्राइक

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने क्रीमिया के समुद्री ब्रिज पर यूक्रेन के तथाकथित ड्रोन हमले का सिर्फ 24 घंटे में बदला ले लिया है। यूक्रेन के अनुसार रूसी सेना ने उसके ओडिसा पोर्ट पर बड़ी एयर स्ट्राइक की है। इससे वहां की सभी सुविधाें रोक दी गई हैं। अभी हमले से हुए नुकसान का आकलन नहीं किया जा सका है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 18, 2023 12:08 IST
यूक्रेन के ओडिसा पोर्ट पर रूस ने की एयर स्ट्राइक- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के ओडिसा पोर्ट पर रूस ने की एयर स्ट्राइक

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने महज 24 घंटे के अंतराल पर क्रीमिया के समुद्री ब्रिज पर हुए हमले का बदला ले लिया है। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार रूस की सेना ने यूक्रेन के ओडिसा पोर्ट पर सबसे बड़ी एयर स्ट्राइक की है। तस्वीरों में भी पोर्ट से भारी मात्रा में काला धुआं और आग की लपटें उठती दिखाई दे रही हैं। यह यूक्रेन का सबसे अहम बंदरगाह था, जहां से दुनिया के तमाम देशों में खाद्य सामग्री समेत अन्य सामानों का ट्रांसपोर्टेशन समुद्री मार्ग के जरिये किया जाता है। मगर रूस के हमले के बाद अब ओडिसा पोर्ट की सभी सुविधाएं नष्ट हो गई हैं और पोर्ट को तत्कालिक रूप से बंद कर दिया गया है। इससे पहले क्रीमिया ब्रिज की मरम्मत करके उसके एक लेन को चालू करने के बाद ही पुतिन ने जेलेंस्की से बदला लेने की कसम खाई थी।

रूस के इस हमले से यूक्रेन के पोर्ट को कितना नुकसान पहुंचा है, अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। यूक्रेनी सेना रूसी एयर स्ट्राइक से हुए नुकसान का आकलन करने में जुटी है। अभी तक जानमाल को हुए नुकसान के संबंध में यूक्रेन ने कोई जानकारी नहीं दी है। मगर अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार यूक्रेन ने रूस द्वारा ओडिसा पोर्ट पर हवाई हमले की पुष्टि यूक्रेन की ओर से कर दी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि रूस ने यह हमला क्रीमिया ब्रिज पर यूक्रेन के ड्रोन हमले का जवाब देने के लिए किया है।  हालांकि रूस ने भी अभी एयरस्ट्राइक के संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया है।

रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले समुद्री ब्रिज पर हमले को लेकर रूसी सेना ने बड़ा दावा किया है। रूस के अनुसार यूक्रेन ने इस ब्रिज पर ड्रोन से हमला किया था। इसके बाद तत्कालिक रूप से रूस ने वाहनों का आवागमन रोक दिया था। मगर महज 24 घंटे में दोबारा इसे चालू कर दिया है। हालांकि अभी भारी वाहनों के लिए ब्रिज को नहीं खोला गया है। रूसी सरकार का कहना है कि रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला पुल हमले के एक दिन बाद आंशिक रूप से फिर से खोल दिया गया है। एक अधिकारी ने क्लिप पोस्ट करते हुए कहा, कि केर्च जलडमरूमध्य पर पुल की एक लेन वाहनों के लिए खोल दी गई है। साथ ही रूस ने यूक्रेन के साथ अनाज निर्यात समझौते को रद्द कर दिया है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इस हमले का बदला लेने की भी कसम खाई है।

क्रीमिया ब्रिज पर हमले से खफा थे पुतिन

क्रीमिया  को रूस से जोड़ने वाले 19 किलोमीटर लंबे समुद्री ब्रिज पर यूक्रेनी ड्रोन के हमले से पुतिन बेहद खफा थे। उन्होंने जेलेंस्की से इसका प्रतिशोध लेने की चेतावनी भी दी थी। अब जवाबी हमले के तौर पर यूक्रेन के ओडिसा पोर्ट पर हवाई हमले की खबरें आ रही हैं। बता दें कि अभी एक दिन पहले ही क्रीमिया के समुद्री पुल पर दुश्मन यूक्रेन द्वारा हमला किया गया था। इस हमले में छुट्टियां मनाने निकले एक जोड़े की मौत हो गई और उनकी बेटी भी घायल हो गई थी। रूस ने इस समुद्री ब्रिज पर हमले के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है। रूस के अनुसार यूक्रेन ने समुद्री ड्रोन से इस ब्रिज पर को निशाना बनाया था। इसके बाद बौखलाए रूस ने यूक्रेनी बंदरगाहों से अनाज निर्यात करने के सौदे को आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया।

रूस ने कहा ये यूक्रेन का आतंकी कृत्य

इससे पहले रूस ने क्रीमिया ब्रिज पर हमले के बाद अनाज निर्यात सौदा रद्द करके दुनिया में खलबली मचा दी है। इससे कई देशों में खाद्य का बड़ा संकट पैदा हो सकता है। रूस ने यूक्रेन को कहा कि क्रीमिया पुल पर हमले का उसका यह कृत्य आतंकी जैसा था। क्योंकि यह रूस-क्रीमिया का महत्वपूर्ण परिवहन लिंक है। रूस के परिवहन मंत्रालय का कहना है कि हमले में पुल का सपोर्ट क्षतिग्रस्त नहीं हुआ, जबकि पुल टूट गया। इसके एक लेन को हल्के वाहनों के लिए चालू कर दिया है। अन्य क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत की जा रही है।

पुतिन ने पूरी की कसम या होंगे और हमले

रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले इस समुद्री ब्रिज को दोनों देशों के बीच की लाइफलाइन कहा जाता है। कई महीने पहले यूक्रेन ने पुतिन के जन्मदिन के अगले दिन भी इस ब्रिज पर हमला करके इसे राष्ट्रपति के लिए तोहफा बताया था। तब भी पुतिन बेहद नाराज हुए थे और इसका जवाब यूक्रेन पर बड़ा हमला करके दिया था। इस बार फिर रूसी राष्ट्रपति बौखला गए हैं। व्लादिमीर पुतिन ने कसम खाई कि रूसी सेना यूक्रेन को इसका जवाब देगी। इस बीच यूक्रेन के ओडिसा पोर्ट पर रूसी सेना द्वारा इस्ट्राइक की बात सामने आ रही है। यूक्रेन को आशंका है कि रूस अभी और हमले कर सकता है। इसलिए यूक्रेन की वायु सेना ने ओडेसा और अन्य दक्षिणी शहरों पर रूस द्वारा रात भर ड्रोन हमलों की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन ने ही उड़ाया था क्रीमिया का समुद्री ब्रिज, 24 घंटे में रूस ने कर दिया चालू और अब पुतिन ने खाई ये कसम

जर्मन अदालत ने जानें क्यों पास रख ली मासूम बच्ची? प्रवासी भारतीयों ने की मांग-‘‘मोदीजी अरिहा को बचाइये’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement