Thursday, May 02, 2024
Advertisement

यूक्रेन ने ही उड़ाया था क्रीमिया का समुद्री ब्रिज, 24 घंटे में रूस ने कर दिया चालू और अब पुतिन ने खाई ये कसम

रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले समुद्री ब्रिज पर यूक्रेन ने ही ड्रोन से हमला किया था। अब रूस ने हमले के 24 घंटे के भीतर इसके एक लेन को फिर से हल्के वाहनों के लिए चालू कर दिया है। वहीं पुतिन ने यूक्रेन से इस हमले का बदला लेने की कसम खा ली है। इससे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की टेंशन बढ़ गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 18, 2023 8:21 IST
क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाला समुद्री पुल।- India TV Hindi
Image Source : AP क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाला समुद्री पुल।

रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले समुद्री ब्रिज पर हमले को लेकर रूसी सेना ने बड़ा दावा किया है। रूस के अनुसार यूक्रेन ने इस ब्रिज पर ड्रोन से हमला किया था। इसके बाद तत्कालिक रूप से रूस ने वाहनों का आवागमन रोक दिया था। मगर महज 24 घंटे में दोबारा इसे चालू कर दिया है। हालांकि अभी भारी वाहनों के लिए ब्रिज को नहीं खोला गया है। रूसी सरकार का कहना है कि रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाला पुल हमले के एक दिन बाद आंशिक रूप से फिर से खोल दिया गया है। एक अधिकारी ने क्लिप पोस्ट करते हुए कहा, कि केर्च जलडमरूमध्य पर पुल की एक लेन वाहनों के लिए खोल दी गई है। साथ ही रूस ने यूक्रेन के साथ अनाज निर्यात समझौते को रद्द कर दिया है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इस हमले का बदला लेने की भी कसम खाई है।

पुतिन के प्रतिशोध और अक्रोश को देखकर अभी से यूक्रेन की सांसें फूलने लगी हैं। यूक्रेन को पता है कि रूस इसका बदला कोई बड़ा हमला करके जरूर लेगा। बता दें कि अभी एक दिन पहले ही 19 किलोमीटर लंबे इस समुद्री पुल पर दुश्मन यूक्रेन द्वारा हमला किया गया था। इस हमले में छुट्टियां मनाने निकले एक जोड़े की मौत हो गई और उनकी बेटी भी घायल हो गई। रूस ने इस समुद्री ब्रिज पर हमले के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है। रूस के अनुसार यूक्रेन ने समुद्री ड्रोन से इस ब्रिज पर को निशाना बनाया था। इसके बाद बौखलाए रूस ने यूक्रेनी बंदरगाहों से अनाज निर्यात करने के सौदे को आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया। हालांकि रूस ने इस प्रतिशोध नहीं माना है।

रूस ने कहा ये यूक्रेन का आतंकी कृत्य

रूस ने क्रीमिया ब्रिज पर हमले के बाद अनाज निर्यात सौदा रद्द करके दुनिया में खलबली मचा दी है। इससे कई देशों में खाद्य का बड़ा संकट पैदा हो सकता है। रूस ने यूक्रेन को कहा कि क्रीमिया पुल पर हमले का उसका यह कृत्य आतंकी जैसा था। क्योंकि यह रूस-क्रीमिया का महत्वपूर्ण परिवहन लिंक है। रूस के परिवहन मंत्रालय का कहना है कि हमले में पुल का सपोर्ट क्षतिग्रस्त नहीं हुआ, जबकि पुल टूट गया। इसके एक लेन को हल्के वाहनों के लिए चालू कर दिया है। अन्य क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत की जा रही है।

पुतिन ने खाई यूक्रेन से बदले की कसम

रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले इस समुद्री ब्रिज को दोनों देशों के बीच की लाइफलाइन कहा जाता है। कई महीने पहले यूक्रेन ने पुतिन के जन्मदिन के अगले दिन भी इस ब्रिज पर हमला करके इसे राष्ट्रपति के लिए तोहफा बताया था। तब भी पुतिन बेहद नाराज हुए थे और इसका जवाब यूक्रेन पर बड़ा हमला करके दिया था। इस बार फिर रूसी राष्ट्रपति बौखला गए हैं। व्लादिमीर पुतिन ने कसम खाई कि रूसी सेना यूक्रेन को इसका जवाब देगी। इधर यूक्रेन की वायु सेना ने ओडेसा और अन्य दक्षिणी शहरों पर रूस द्वारा रात भर ड्रोन हमलों की चेतावनी दी है। रात में कारों को पुल पार करते हुए दिखाने वाला वीडियो पोस्ट करते हुए उप प्रधान मंत्री मराट खुसनुलिन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सितंबर के मध्य तक दोतरफा यातायात बहाल हो सकता है।

यह भी पढ़ें

काहिरा में बरपा कहर, पांच मंजिला रिहायशी इमारत ढहने से इतने लोगों की गई जान

Russia-Ukraine War में बरसेंगे क्लस्टर बम! "अब न रहोगे तुम, न बचेंगे हम"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement