Monday, April 29, 2024
Advertisement

पुतिन इस बार निर्दलीय लड़ेंगे रूस के राष्ट्रपति का चुनाव, जानें इस तरह जीत होगी कितनी मुश्किल या आसान

पुतिन ने तीसरी बार रूस का राष्ट्रपति बनने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। समर्थकों का एक बहुत बड़ा वर्ग उनके पीछे खड़ा है। रूस के चुनाव कानून के मुताबिक वह लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति नहीं बन सकते। मगर इसके लिए उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का रास्ता खोज निकाला है। समर्थकों ने पुतिन की निर्दलीय उम्मीदवारी का ऐलान कर दिया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 17, 2023 16:59 IST
पुतिन, रूस के राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP पुतिन, रूस के राष्ट्रपति।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच व्लादिमिर पुतिन का राष्ट्रपति का कार्यकाल अगले वर्ष खत्म होने जा रहा है। रूस के संविधान के मुताबिक वह लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति नहीं बन सकते। मगर इसके लिए उन्होंने एक नया तरीका ईजाद कर लिया है। रूसी राष्ट्रपति ने लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। रूसी जनता में भी उन्हें काफी समर्थन मिल रहा है। इस बीच व्लादिमीर पुतिन के समर्थकों ने शनिवार को उन्हें औपचारिक रूप से 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने के लिए निर्दलीय उम्मीदवार नामांकित किया है। सरकारी समाचार एजेंसियों ने यह जानकारी दी।
 
आपको बता दें कि रूस के चुनाव कानून के अनुसार, पार्टी के टिकट पर चुनाव नहीं लड़ने वालों के पास कम से कम 500 समर्थकों के एक समूह द्वारा नामांकन अनिवार्य है। निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए अपने समर्थन में कम से कम 300,000 लोगों के हस्ताक्षर जुटाना भी जरूरी है। पुतिन को नामांकित करने वाले समूह में सत्तारूढ़ यूनाइटेड रसिया पार्टी के शीर्ष अधिकारी, प्रमुख रूसी अभिनेता और गायक, एथलीट व अन्य हस्तियां शामिल हैं। पुतिन ने निर्दलीय उम्मीदवार के लिए जरूरी शर्तों को पूरा कर लिया है। इसके बाद उनकी उम्मीदवारी का ऐलान किया गया है। (एपी)
 

वर्ष 2012 से ही हैं राष्ट्रपति

व्लादिमिर पुतिन वर्ष 2012 से ही राष्ट्रपति बने हुए हैं। बता दें कि रूस में राष्ट्रपति का एक कार्यकाल 6 वर्षों के लिए होता है। वर्ष 2012 में पुतिन को पहली बार राष्ट्रपति चुना गया था। इसके बाद वर्ष 2018 में दोबारा 76 फीसदी मतों के साथ वह फिर राष्ट्रपति चुने गए। अब उनका कार्यकाल वर्ष 2024 में समाप्त हो रहा है। इससे पहले वह दो बार रूस के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। रूस में कोई व्यक्ति लगातार तीन बार राष्ट्रपति नहीं बन सकता। मगर पुतिन ने इसीलिए तीसरी बार निर्दलीय राष्ट्रपति चुनाव में उतरना चाह रहे हैं। 
 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement