Friday, March 29, 2024
Advertisement

Queen Elizabeth: महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद ब्रिटेन में बहुत कुछ बदल जाएगा, जानिए क्या होंगे नए बदलाव

Queen Elizabeth: महारानी के निधन के बाद उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स को महाराजा बनाया गया है। महारानी के निधन के बाद ब्रिटेन में काफी कुछ बदलाव आएंगे। ब्रिटेन के राष्ट्रगान के बोल संविधान में संशोधन के बाद बदल दिए जाएंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 09, 2022 12:04 IST
Queen Elizabeth- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Queen Elizabeth

Highlights

  • महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की उम्र में हुआ निधन
  • महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन पर 70 साल तक शासन किया
  • 1952 में रानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सिंहासन ग्रहण किया था

Queen Elizabeth: 70 वर्षों तक ब्रिटेन के साम्राज्य पर राज करने वाली रानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को स्कॉटलैंड के बालमोरल कैंसल में निधन हो गया। वह ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी थीं। महारानी का अंतिम संस्कार उनके निधन के 10 दिन बाद होगा। एलिजाबेथ द्वितीय ने साल 1952 में ब्रिटेन की महारानी के रूप में सिंहासन ग्रहण किया था। 

संविधान में किया जायेगा संशोधन 

महारानी के निधन के बाद उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स को महाराजा बनाया गया है। महारानी के निधन के बाद ब्रिटेन में काफी कुछ बदलाव आएंगे। ब्रिटेन के राष्ट्रगान के बोल संविधान में संशोधन के बाद बदल दिए जाएंगे। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के साथ ही राष्ट्रगान में अब 'गॉड सेव द क्वीन' की जगह 'गॉड सेव द किंग' में बदला  जाएगा।

इसके साथ ही राष्ट्रगान में 'रानी' को 'राजा' और 'She' व 'Her' के स्थान पर 'He' और 'Him' के साथ रिप्लेस्ड किए जाने के अलावा बाकी पूरा गीत पहले जैसे ही रहेगा। बता दें कि महारानी एलिजाबेथ का 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर को निधन हो गया। वह 70 वर्षों तक सत्ता में रहने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज महारानी थीं।

Prince Charles

Image Source : AP
Prince Charles

1952 में किंग की जगह किया क्वीन 

'गॉड सेव द किंग' वास्तव में ऑरिजिनल यूनाइटेड किंगडम का नेशनल एंथम है। यह 1745 में लिखा गया था और रॉयल फैमिली की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार 19वीं शताब्दी की शुरुआत में इसका इस्तेमाल यूके के राष्ट्रगान के रूप में जाना जाने लगा। किंग जॉर्ज VI के सम्मान में गीत 'God Save the King' थे। 1952 में रानी ने सिंहासन ग्रहण किया, उसके बाद God Save the Queen गया जाने लगा था। 

ब्रिटेन में छापी जाएगी नई करेंसी 

इसके साथ ही ब्रिटेन में नई करेंसी छापी जाएगी। अभी तक नोटों पर रानी का फोटो छापा जाता था लेकिन अब उनके निधन के बाद ब्रिटेन के नए राजा किंग चार्ल्स की तस्वीर छापी जाएगी। इसके साथ ही आदेशों के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले पुराने स्टैंप भी नए बनेंगे और सुरक्षा बलों के प्रतीक चिन्ह में भी अब रानी की जगह किंग होंगे।

Britain's currency

Image Source : SOCIAL MEDIA
Britain's currency

महारानी का 96 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

बता दें कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शाही हस्ती हैं। उन्होंने 70 साल तक ब्रिटेन पर शासन किया। बकिंघम पैलेस ने एक बयान जारी कर कहा,'आज दोपहर बाल्मोरल में महारानी का निधन हो गया। किंग और क्वीन कंसोर्ट आज शाम बाल्मोरल में रहेंगे। वे कल लंदन लौटेंगे।' महारानी की मौत के बाद उनके सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स अब ब्रिटेन के किंग बन गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement