Resignation of Cabinet Ministers: ब्रिटेन सरकार में इस्तीफों की झड़ी से आया सियासी भूचाल, मुश्किलों में घिरे बोरिस जॉनसन

Resignation of Cabinet Ministers: ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के कैबिनेट मंत्री धड़ल्ले से इस्तीफा दे रहे हैं। इससे उनकी सरकार कमजोर होती दिख रही है। इसके बाद भी जॉनसन पीछे नहीं हॉ रहे हैं। वह खाली हुए पदों को भरने की प्रक्रिया को शुरु कर चुके हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: July 06, 2022 22:47 IST
Boris Johnson- India TV Hindi
Boris Johnson

Highlights

  • मंगलवार को वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने दिया था इस्तीफा
  • जॉनसन कैबिनेट के कई मंत्रियों ने इस्तिफा दे दिया है
  • ऋषि सुनक भारतीय मूल के है तो साजिद जाविद पाकिस्तान मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं

Resignation of Cabinet Ministers: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद के इस्तीफे के कारण पहले से ही संकट का सामना कर रहे थे और अब मंत्रियों सहित कई अन्य सहयोगियों के पद छोड़ने से उनकी मुसीबत बढ़ती प्रतीत हो रही है। जॉनसन के कई सहयोगियों ने उनके नेतृत्व को चुनौती दी है। विल क्विंस ने शिक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके बाद रॉबिन वॉकर ने सरकार की आलोचना करते हुए स्कूल मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। लारा ट्रॉट ने परिवहन विभाग में मंत्री के सहयोगी का पद पद छोड़ दिया। इससे पहले उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने विश्वास खो दिया है। इन इस्तीफों के बावजूद जॉनसन (58) पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मौजूदा नियमों के तहत जॉनसन अपने नेतृत्व को लेकर आगामी गर्मियों तक प्रधानमंत्री पद पर खुद को सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। लेकिन ब्रिटिश मीडिया का कहना है कि ‘1922 समिति’ की कार्यपालिका कभी भी नियमों में बदलाव ला सकती है। आने वाले दिनों में जॉनसन को संसद में विपक्षी सांसदों के तीखे सवालों का सामना करना पड़ सकता है। 

खाली पदों पर नियुक्ति कर रहे जॉनसन

इस बीच जॉनसन ने शिक्षा मंत्री दिम जहावी को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया और साथ ही घोषणा की कि स्टीव बार्कले देश के नए स्वास्थ्य मंत्री होंगे। जॉनसन सरकार को एक बड़ा झटका देते हुए वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने मंगलवार को अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा था कि उन्हें अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व पर भरोसा नहीं है और वे घोटालों में घिरी सरकार के लिए काम नहीं कर सकते। दोनों मंत्रियों ने ऐसे समय इस्तीफा दिया, जब हाल ही में एक पूर्व नौकरशाह ने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ आरोपों से निपटने के ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास सह कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के तरीके को लेकर टिप्पणी की थी, जिससे विवाद खड़ा हो गया था। 

निलंबित सांसद क्रिस पिंचर की नियुक्ति को लेकर जॉनसन के खिलाफ हुए कैबिनेट मंत्री

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने ऊपर बढ़ते दबाव के बीच मंगलवार को स्वीकार किया कि संसद के एक दागदार सदस्य को सरकार के अहम पद पर नियुक्त करना गलत था, जिसके बाद वित्त मंत्री ऋषि सुनक समेत सरकार के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया। जॉनसन ने कहा था कि उन्हें इस बात का बहुत खेद है कि उन्होंने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ कदाचार की शिकायत का पता होने के बाद भी उन्हें ‘डिप्टी चीफ व्हिप’ के सरकारी पद पर नियुक्त किया। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे के तत्काल बाद भारतवंशी ब्रिटिश मंत्री सुनक ने ट्विटर पर अपना त्यागपत्र साझा किया। मंत्रियों का इस्तीफा जॉनसन के नेतृत्व के लिए बड़ा झटका साबित होगा। इससे पहले एक पूर्व नौकरशाह ने हाल में निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ आरोपों से निपटने के ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के तरीके को लेकर टिप्पणी की थी। सुनक ने ट्वीट किया, ‘‘जनता सरकार से यह सही अपेक्षा रखती है कि वह उचित तरीके से, सक्षम तरीके से और गंभीरता से चले।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन