Rishi Sunak ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नामांकन के लिए जरूरी समर्थन जुटाया

Rishi Sunak: यॉर्कशायर के रिचमंड से 42 वर्षीय ब्रिटिश भारतीय सांसद ऋषि सुनक दौड़ में आगे माने जा रहे हैं।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: July 12, 2022 22:12 IST
Rishi Sunak, Rishi Sunak News, Rishi Sunak Britain, Rishi Sunak British PM- India TV Hindi News
Image Source : AP FILE Britain PM Post contender Rishi Sunak.

Highlights

  • भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटिश पीएम पद की दौड़ में आगे माने जा रहे हैं।
  • ऋषि सुनक को पहले चरण के लिए 20 सांसदों का जरूरी समर्थन मिल चुका है।
  • ब्रिटिश पीएम पद की दौड़ में भारतवंशी अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन भी शामिल हैं।

Rishi Sunak: ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak For British PM) को प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करने की दिशा में एक बड़ी कामयाबी मिली है। वह प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद के लिहाज से उन शुरुआती उम्मीदवारों में शामिल हो गये हैं जिन्होंने अपने नामांकन के लिए संसद के 20 कंजर्वेटिव पार्टी सदस्यों के समर्थन की सीमा को पार कर लिया है। सुनक के अलावा भारतीय मूल के 2 और नेताओं के ब्रिटिश पीएम पद की दौड़ में शामिल होने की बात कही जा रही है।

जानें, कौन-कौन है पीएम पद की दौड़ में शामिल

बोरिस जॉनसन की जगह नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए नामांकन औपचारिक रूप से शुरू होने के साथ यॉर्कशायर के रिचमंड से 42 वर्षीय ब्रिटिश भारतीय सांसद सुनक दौड़ में आगे माने जा रहे हैं। इस पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले नेताओं के पास नामांकन दाखिल करने के लिए स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे तक का समय है। इस दौड़ में भारतवंशी अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, विदेश मंत्री लिज ट्रस, नाइजीरियाई मूल की केमी बादेनोक, पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, परिवहन मंत्री ग्रांट शेप्स, विदेश कार्यालय में अधिकारी रहमान चिश्ती और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद शामिल हैं।


अंतिम समय में प्रीति पटेली भी करेंगी हिस्सेदारी
भारतीय मूल की गृह मंत्री प्रीति पटेल के बारे में कहा जा रहा है कि वह भी इस दौड़ में शामिल होने के बारे में सोच रही हैं और कंजर्वेटिव पार्टी के कट्टरपंथी ब्रेग्जिट समर्थक धड़े में अच्छा खासा समर्थन होने के साथ अंतिम समय तक नामांकन दाखिल कर सकती हैं। ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री का चुनाव 5 सितंबर को किया जाएगा और वह संसद में प्रधानमंत्री के समक्ष आरंभिक प्रश्नों का सामना 7 सितंबर को करेंगे। टोरी सांसदों द्वारा मतदान का पहला चरण बुधवार को होना है। गुरुवार को दूसरे चरण के मतदान के बाद चरणबद्ध तरीके से अंतिम 2 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Latest World News

navratri-2022