Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ब्रिटेन के राजा चार्ल्स से अधिक संपत्ति के मालिक हैं ऋषि सुनक, आईटी कंपनी इंफोसिस में भी बड़ी हिस्सेदारी

इस साल संडे टाइम्स के मुताबिक, धनी लोगों की लिस्ट में सुनक ब्रिटेन के 222वां स्थान पर आए हैं। वहीं ऋषि को हाउस ऑफ कॉमन्स में सबसे अमीर लोगों में गिनती की जाती है। नए प्रधानमंत्री ने 4 बंग्ला बनाया हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 26, 2022 17:51 IST
धनी लोगों की लिस्ट में सुनक ब्रिटेन में 222वां स्थान पर आते हैं। - India TV Hindi
Image Source : TWITTER धनी लोगों की लिस्ट में सुनक ब्रिटेन में 222वां स्थान पर आते हैं।

Highlights

  • अक्षता मूर्ति के पास 73 करोड़ पाउंड की संपत्ति हैं
  • र्ल्स तृतीय का नेटवर्थ केवल 38.85 करोड़ पाउंड हैं
  • 0.93 फीसदी का हिस्सा हुआ

ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक के बारे में लगभग आप जान गए होंगे। वे ब्रिटेन जैसे देश में एक नया अध्याय लिखने का काम किया है। हर कोई ऋषि सुनक को बधाई दे रहा है। नए नवले प्रधानमंत्री का ब्रिटेन से ज्यादा चर्चा इंडिया में हो रहा है। अब इसके पीछे की वजह है कि वो हिंदू हैं। सोशल मीडिया पर यूजर कई तरह के मीम्स भी शेयर कर रहे हैं। हर कोई ऋषि के बारे में जानना चाहता है। इसलिए हमने सोचा कि आपको कुछ ऐसी जानकारी दे जिससे जानकार आप भी दंग हो जाएंगे। क्या आपने अभी तक जानने कि कोशिश की ऋषि के पास कितनी संपत्ति होगी। अगर नहीं किया है तो कोई बात नहीं। आपको हम बताएंगे कि ऋषि के पास कितनी धन-दलौत हैं। 

आपको बता दें कि नए प्रधानमंत्री के पास ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स से भी अधिक संपत्ति हैं। ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के पास 73 करोड़ पाउंड की संपत्ति हैं। यानी आसान भाषा में समझे कि 6818.93 करोड़ रुपये की संपत्ति है। ये इतनी रकम है कि ब्रिटेन के राजा से कई गुना अधिक है।  

ब्रिटेन की लेबर पार्टी की सांसद नादिया विट्टोम ने ट्विटर पर लिखा है कि ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के पास 73 करोड़ पाउंड की संपत्ति है जो किंग्स चार्ल्स तृतीय के मुकाबले दोगुना से भी अधिक है। आगे लिखा कि किंग्स चार्ल्स तृतीय का नेटवर्थ केवल 38.85 करोड़ पाउंड है। 

इंफोसिस में कितना हिस्सा

एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऋषि सुनका और उनकी पत्नी के नेटवर्थ का मेन सोर्स देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस में उनकी शेयर है। पिता के कंपनी में सुनक की पत्नी का 0.9 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं आपको बता दें कि बीएसई के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार 30 सिंतबर 2022 को खत्म हुए तिमाही के बाद अक्षता के पास इंफोसिस के 3.9 करोड़ शेयर्स हैं जो कि कंपनी में 0.93 फीसदी का हिस्सा हुआ। सुनक की पत्नी को सिर्फ 2022 में डिविडेंड के तौर पर इंफोसिस से 125 करोड़ रुपये मिले थे। 

सुनक के पास हैं इतने घर 
आपको बता दें कि इस साल संडे टाइम्स के मुताबिक, धनी लोगों की लिस्ट में सुनक ब्रिटेन के 222वां स्थान पर आए हैं। वहीं ऋषि को हाउस ऑफ कॉमन्स में सबसे अमीर लोगों में गिनती की जाती है। नए प्रधानमंत्री ने 4 बंग्ला बनाया हैं। दो लंदन में, एक यॉर्कशायर में और एक लॉस एंजिल्स में है। वही उनकी केंसिंग्टन वाली घर की कीमत काफी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, घर की कीमत 7 मिलियन पाउंड आंकी गई है। इस चार मंजिले में एक बेहतरीन गार्डन भी बनाया है। लंदन के ओल्ड के ब्रॉम्प्टन रोड पर एक दोनों को दूसरा घर भी बनाया है। यॉर्कशायर में पति-पत्नि के पास एक ग्रेड-1 लिस्टेड जॉर्जियाई हवेली है। ऐसा बताया जाता है कि ये हवेली एकड़ में फैली हुई है। इस घर में एक काफी खुबसुरत झील भी बनाया गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement