Rishi Sunak: ऋषि सुनक पर टोरी सदस्यों का तीखा हमला, कहा- "पूर्व बॉस की पीठ में ही छुरा घोंपा"

Rishi Sunak: ब्रिटेन का प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी का अगला नेता बनने की अंतिम दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक और लिज ट्रस शामिल हैं। इसमें उन्हें उनकी नीतियों को लेकर टोरी सदस्यों की तीखी टिप्पणियों का सामना करना पड़ा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 29, 2022 18:20 IST
Rishi Sunak And Liz Truss(File Photo)- India TV Hindi News
Image Source : AP Rishi Sunak And Liz Truss(File Photo)

Highlights

  • टोरी सदस्य ने सुनक के इस महीने की शुरुआत में चांसलर पद छोड़ने के फैसले पर सवाल उठाया
  • टोरी सदस्य ने कहा कि आपने उनकी पीठ में छुरा घोंपा है, जबकि उन्होंने ही आपको राजनेता बनाया
  • हमारे बच्चों और नाती-पोतों के भविष्य को गिरवी रखना ठीक नहीं: ऋषि सुनक

Rishi Sunak: ब्रिटेन का प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी का अगला नेता बनने की अंतिम दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक और लिज ट्रस शामिल हैं। इसमें उन्हें उनकी नीतियों को लेकर टोरी सदस्यों की तीखी टिप्पणियों का सामना करना पड़ा। उत्तरी इंग्लैंड के लीड्स शहर में बृहस्पतिवार की रात को कंजरवेटिव पार्टी के कट्टर माने जाने वाले सांसदों (टोरी सदस्यों) को संबोधित किया। ये टोरी सदस्य भी चुनाव में मतदान करेंगे। टोरी पार्टी के एक सदस्य ने सुनक के इस महीने की शुरुआत में चांसलर पद छोड़ने के फैसले पर सवाल उठाया। उन्होंने आरोप लगाया गया कि उन्होंने अपने पूर्व ‘बॉस’ की पीठ में ही छुरा घोंप दिया। 

"कुछ लोग आपको नंबर 10 में भी नहीं देखना चाहते थे"

वेस्ट यॉर्कशायर के एक टोरी सदस्य ने कहा, ‘‘आप एक अच्छे सेल्समैन हैं और आपके पास कई गुण हैं। इसके बावजूद कई लोग बोरिस जॉनसन का समर्थन करना जारी रखते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बहुत से लोगों ने देखा है कि आपने उनकी पीठ में छुरा घोंपा है, जबकि उन्होंने ही आपको राजनेता बनाया है और कुछ लोग आपको नंबर 10 में भी नहीं देखना चाहते थे।’’ आरोपों पर जवाब देते हुए ऋषि सुनक ने कहा, ‘‘मेरे पास कोई विकल्प नहीं बचा था, क्योंकि देश की आर्थिक स्थिति पर उनके साथ काफी गहरे मतभेद थे, खासकर ऐसे समय में जब अर्थव्यवस्था वास्तविक चुनौतियों का सामना कर रही है। इसलिए, मेरे पास कोई विकल्प नहीं बचा था।’’ 

टोरी सदस्यों के बीच ट्रस से पीछे हैं ऋषि सुनक

ऋषि सुनक ने अपने शुरुआती भाषण में अपनी प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस की करों में तुरंत कटौती करने की योजना पर कटाक्ष किया। उन्होंने चेतावनी दी कि ‘‘हमारे जीवन को आसान बनाने के लिए हमारे बच्चों और नाती-पोतों के भविष्य को गिरवी रखना’’ ठीक नहीं है। सुनक टोरी सदस्यों के बीच ट्रस से पीछे हैं। ये सांसद अगले सप्ताह से मतपत्रों के जरिए अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट देंगे। सुनक का वे मतदाता समर्थन कर रहे हैं, जिन्होंने 2019 के आम चुनाव में पहली बार कंजरवेटिव पार्टी को वोट दिया था। 

Latest World News

navratri-2022