Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Rishi Sunak ब्रिटिश पीएम की कुर्सी के और करीब पहुंचे, अब Liz Truss से है सीधी लड़ाई

Rishi Sunak vs Liz Truss: बुधवार को सुनक ने टोरी सांसदों के पांचवें और अंतिम दौर के मतदान में 137 मत पाकर जीत हासिल की।

Vineet Kumar Written By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: July 20, 2022 22:53 IST
Rishi Sunak, Rishi Sunak vs Liz Truss, Rishi Sunak Wins, Rishi Sunak Britain- India TV Hindi
Image Source : AP Liz Truss and Rishi Sunak.

Highlights

  • ऋषि सुनक ने मंगलवार को मिले अपने 118 मतों में 19 मत और जोड़े।
  • दूसरे स्थान पर रहीं लिज ट्रस को 113 सांसदों का समर्थन मिला।
  • ऋषि सुनक और लिज ट्रस अब आमने-सामने की भिड़ंत के लिए तैयार हैं।

Rishi Sunak: ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए जंग निर्णायक दौर में पहुंच गई है। भारतीय मूल के उम्मीदवार ऋषि सुनक इस लड़ाई में अभी तक सबसे भारी पड़े हैं। सुनक ने बुधवार को बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ के अंतिम चरण में जगह बना ली और अब पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में देश का नेतृत्व संभालने के लिए उनका मुकाबला विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा। ऋषि सुनक अब तक हुए हर दौर के मतदान में सबसे आगे रहे हैं और यदि यही ट्रेंड बरकरार रहा तो वह ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

अंतिम दौर के मतदान में सुनक को मिले 137 वोट

बुधवार को सुनक ने टोरी सांसदों के पांचवें और अंतिम दौर के मतदान में 137 मत पाकर जीत हासिल की, जबकि दूसरे स्थान पर रहीं ट्रस को 113 सांसदों का समर्थन मिला। वहीं, व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट 105 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं और वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बाहर हो गईं। सुनक ने मंगलवार को मिले अपने 118 मतों में 19 मत और जोड़े तथा अंतिम 2 में जगह बनाने के लिए 120 सांसदों के समर्थन के आंकड़े को आराम से पार कर लिया। सुनक और ट्रस अब BBC पर सोमवार को होने वाली लाइव टेलीविजन डिबेट में अपनी पहली आमने-सामने की भिड़ंत के लिए तैयार हैं।

ओपिनियन पोल में सुनक काफी आगे
ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे ने एक ओपिनियन पोल में माना कि ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे। 'द संडे टेलीग्राफ' की एक खबर के मुताबिक जेएल पार्टनर्स द्वारा किये गये ओपनियन पोल में 4,400 से अधिक लोगों को शामिल किया गया। इसमें यह बात सामने आयी कि 2019 के आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन करने वालों में से 48 प्रतिशत का मानना है कि भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे। वहीं, 39 प्रतिशत ने प्रधानमंत्री पद के लिए ट्रस का और 33 प्रतिशत ने व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट का समर्थन किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement