Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Rishi Sunak Wins: ऋषि सुनक ने जीती ब्रिटिश PM पद की रेस में ‘पहली’ जंग, दूसरे नंबर पर पेनी मोर्डेंट

मौजूदा वित्त मंत्री नादिम जाहावी और पूर्व कैबिनेट मंत्री जेरेमी हंट पहले दौर के मतदान के बाद नेतृत्व की दौड़ से हट गए हैं।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Updated on: July 14, 2022 6:23 IST
Rishi Sunak Wins, Rishi Sunak Britain, Rishi Sunak Conservative Party, Conservative Party- India TV Hindi
Image Source : AP British Conservative Party Member of Parliament Rishi Sunak launches his campaign for the Conservative Party leadership, in London.

Highlights

  • सुनक को 88 वोट मिले जबकि वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डेंट ने 67 वोट पाए।
  • विदेश मंत्री लिज ट्रस को 50, केमी बडेनोच को 40 और टॉम तुगेंदत को 37 वोट मिले।
  • सुएला ब्रैवरमैन 32 वोटों के साथ दौड़ से बाहर होने से बाल-बाल बच गईं।

Rishi Sunak Wins: भारतीय मूल के ब्रिटिश नेता ऋषि सुनक ने बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के पहले दौर के मतदान में सबसे ज्यादा 88 वोटों के साथ बढ़त बना ली। इसके साथ ही इस दौड़ में अब 8 उम्मीदवारों की जगह 6 उम्मीदवार रह गए हैं। सुनक के बाद वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डेंट ने 67 और विदेश मंत्री लिज ट्रस ने 50 वोट हासिल किए। पूर्व मंत्री केमी बडेनोच को 40 और बैकबेंचर टॉम तुगेंदत को 37 वोट मिले। वहीं अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रैवरमैन के खाते में 32 वोट आए।

जाहावी और हंट दौड़ से बाहर

इस बीच, मौजूदा वित्त मंत्री नादिम जाहावी और पूर्व कैबिनेट मंत्री जेरेमी हंट पहले दौर के मतदान के बाद नेतृत्व की दौड़ से हट गए हैं। वे लोग अगले चरण में जगह बनाने के लिए आवश्यक 30 वोट हासिल करने में विफल रहे। उन्हें क्रमश: 25 और 18 वोट मिले। हालांकि सुनक ने अपने टोरी संसदीय सहयोगियों के बीच एक स्थिर बढ़त बनाए रखी है, लेकिन कंजर्वेटिव पार्टी की सदस्यता का आधार पेनी मोर्डंट के पक्ष में दिखाई देता है। बैलेट पेपर के जरिए अपने पसंदीदा उम्मीदवार को चुनने के लिए संसद के 358 कंजर्वेटिव सदस्यों की ओर से मतदान का अगला दौर गुरुवार को निर्धारित है।

सट्टेबाजों की पहली पसंद हैं सुनक
बता दें कि वेबसाइट ‘ऑड्सचेकर यूके’ के मुताबिक, सुनक सट्टेबाजों की पहली पसंद बनकर उभरे हैं। हालांकि सट्टेबाज विदेश मंत्री लिज ट्रस और पेनी मोर्डेंट जैसे अन्य संभावित दावेवारों पर भी खूब दांव लग रहे हैं। बता दें कि टोरी नेता स्टीव बेकर ने गोवा मूल की अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन के प्रति समर्थन जताते हुए अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी, जिससे उनकी दावेदारी मजबूद हो गई थी। ब्रेवरमैन पीएम पद की दौड़ में शामिल होने का अपना इरादा जाहिर करने वाली शुरुआती नेताओं में हैं। हालांकि बुधवार को हुई वोटिंग में वह अगले दौर में पहुंचे सभी 6 नेताओं में सबसे पीछे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement