Friday, April 26, 2024
Advertisement

"चुनाव के बाद आइये हमारे देश", Results आने से पहले ही रूस और यूक्रेन ने दे दिया पीएम मोदी को न्यौता

देश में लोकसभा चुनाव संपन्न होने से पहले ही प्रधानमंत्री मोदी को चुनाव बाद विदेशों से निमंत्रण आना शुरू हो गया है। रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भी चुनाव के बाद प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश आने का न्यौता भेजा है। पीएम ने कुछ दिनों पहले कहा था कि उन्हें विदेशों से मिल रहे न्यौते से साफ है कि वह फिर चुनाव जीत रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 21, 2024 6:28 IST
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री- India TV Hindi
Image Source : AP नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

भारत में लोकसभा चुनाव शुरू होने से पहले ही दुनिया के कई देश तीसरी बार मोदी के प्रधानमंत्री बनने को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे हैं, तभी तो वह नतीजों से पहले ही अपने देश की यात्रा के लिए उन्हें निमंत्रण भेज रहे हैं। ताजा मामले में रूस और यूक्रेन ने पीएम मोदी को अपने देश की यात्रा पर चुनाव के बाद आने का न्यौता भेजकर सबको हैरान कर दिया है। यानि इन दोनों देशों को कहीं न कहीं इस बात का आभास है कि तीसरी बार भी मोदी ही भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे। पीएम मोदी ने भी यह बात कुछ दिनों पहले एक सभा में कहा था कि विदेशी उन्हें अभी से न्यौता भेज रहे हैं। यानि उन्हें भी भरोसा है कि फिर हमारी सरकार बन रही है। 

बता दें कि रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भारत में आम चुनाव संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने-अपने देशों की यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। अधिकारियों ने बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ टेलीफोन पर हुई अलग-अलग बातचीत में मोदी ने दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष के शीघ्र और शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने कहा कि वे भारतीय प्रधानमंत्री को 'पीसमेकर' (शांति स्थापित करने वाले) के रूप में देखते हैं। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पुतिन और जेलेंस्की दोनों ने मोदी को भारत में चुनाव खत्म होने के बाद अपने देशों की यात्रा करने का न्योता दिया।’

पीएम मोदी ने पूर्व में भी कही थी विदेशी न्यौते को लेकर भरोसे की बात

प्रधानमंत्री ने चुनाव से पहले ही कई अन्य विदेशी नेताओं की ओर से उन्हें अपने देशों की यात्रा करने के लिए दिए गए निमंत्रण का हवाला देते हुए दावा किया था कि वह लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज कर फिर से सत्ता में आने वाले हैं। तभी कई देश के मुखिया उन्हें पहले ही निमंत्रण दे चुके हैं। अब रूस और यूक्रेन का भी इस कड़ी में नाम जुड़ गया है। उल्लेखनीय है कि देश में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव शुरू होगा और जून के पहले सप्ताह में खत्म हो जाएगा। पिछले महीने पार्टी के एक सम्मेलन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हजारों प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि जुलाई, अगस्त और सितंबर में कई विदेशी नेताओं ने उन्हें आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा था कि इससे पता चलता है कि ये देश भी जानते हैं कि ‘आएगा तो मोदी ही’।

मोदी ने पुतिन और जेलेंस्की को किया था फोन

पुतिन के साथ बातचीत में मोदी ने उन्हें पांचवें कार्यकाल की बधाई दी और कहा कि बातचीत और कूटनीति रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने की दिशा में आगे का रास्ता है। पुतिन ने चुनाव के लिए मोदी को शुभकामनाएं भी दीं। जेलेंस्की से बातचीत में मोदी ने कहा कि भारत संघर्ष के शीघ्र और शांतिपूर्ण समाधान के सभी प्रयासों का समर्थन करता है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान से संघर्ष छिड़ने के बाद पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह पर हमला, 8 बंदूकधारी ढेर

PM मोदी ने पुतिन से बात करने के बाद जेलेंस्की को भी घुमा दिया फोन, भारत की कूटनीति से चकराए चीन और अमेरिका

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement