Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Russia News: रूस ने दो साल बाद इंटरनेशल स्पेस स्टेशन(ISS) को छोड़ने का लिया फैसला, स्पेस एजेंसी चीफ ने किया ऐलान

Russia News: रूसी स्पेस एजेंसी के चीफ ने कहा कि रूस 2024 के बाद इंटरनेशल स्पेस स्टेशन(ISS) से बाहर हो जाएगा और अपना खुद का स्पेस स्टेशन बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 26, 2022 20:48 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • इंटरनेशल स्पेस स्टेशन को छोड़ने की घोषणा नए स्पेस एजेंसी चीफ ने की
  • यूरी बोरिसोव को इस महीने की शुरुआत में ही नए चीफ के रूप में किया गया नियुक्त
  • "रूस प्रोजेक्ट छोड़ने से पहले ISS में अन्य भागीदारों के लिए अपने दायित्वों को पूरा करेगा"

Russia News: रूस 2024 के बाद इंटरनेशल स्पेस स्टेशन(ISS) से बाहर हो जाएगा और अपना खुद का स्पेस स्टेशन बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। देश के नए स्पेस एजेंसी(Roscosmos) के चीफ यूरी बोरिसोव ने मंगलवार को यह बात बताई। बोरिसोव को इस महीने की शुरुआत में सरकार द्वारा कंट्रोल स्पेस कॉरपोरेशन रोस्कोस्मोस(Roscosmos) का चीफ नियुक्त किया गया था। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक के दौरान कहा कि रूस प्रोजेक्ट छोड़ने से पहले इंटरनेशल स्पेस स्टेशन में अन्य भागीदारों के लिए अपने दायित्वों को पूरा करेगा। 

मॉस्को और वाशिंगट ने एक समझौते पर किए थे साइन

यूरी बोरिसोव ने कहा, "2024 के बाद स्टेशन छोड़ने का फैसला किया गया है।" बता दें कि यह घोषणा यूक्रेन में क्रेमलिन की सैन्य कार्रवाई को लेकर रूस और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ते तनाव के वक्त आई है। मॉस्को और वाशिंगटन के बीच तनाव के बावजूद नासा(NASA) और रोस्कोस्मोस(Roscosmos) ने इस महीने की शुरुआत में एक समझौता किया था। इसमे दोनों देशों ने स्पेस यात्रियों के लिए रूसी रॉकेट की सवारी जारी रखने के लिए एक समझौते पर साइन किए थे।

रूसी स्पेस एजेंसी के पूर्व चीफ ने भी कही थी ऐसी बात

इससे पहले रूसी स्पेस एजेंसी के चीफ दिमित्री रोगोजिन(Dmitry Rogozin) भी इस तरह की धमकियां दी थीं। हालांकि उन्होंने कहा था कि वो इस बारे में सार्वजनिक तौर पर बात नहीं करना चाहते। बता दें कि रोगोजिन ने कभी यह नहीं बताया कि ISS प्रोजेक्ट से रूस कब बाहर होगा। रूसी स्पेस विश्लेषकों ने पहले ही यह कहा था कि रूस कभी भी ISS में अपनी भागीदारी को 2024 से आगे बढ़ाने के लिए सहमत नहीं हुआ।

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement