1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. Russia Ukraine News: खारकीव परमाणु केंद्र पर फिर से गोलाबारी

Russia Ukraine News: खारकीव परमाणु केंद्र पर फिर से गोलाबारी

रूस ने खारकीव में एक परमाणु अनुसंधान केंद्र पर फिर से गोलाबारी की है और युद्ध के कारण यह पता लगाना मुश्किल है कि इससे कितना नुकसान हुआ है। यूक्रेन में परमाणु केंद्रों पर नजर रखने वाली एक संस्था ने यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 27, 2022 14:47 IST
Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Russia Ukraine News

कीव। रूस ने खारकीव में एक परमाणु अनुसंधान केंद्र पर फिर से गोलाबारी की है और युद्ध के कारण यह पता लगाना मुश्किल है कि इससे कितना नुकसान हुआ है। यूक्रेन में परमाणु केंद्रों पर नजर रखने वाली एक संस्था ने यह जानकारी दी। ‘स्टेट न्यूक्लियर रेग्युलेटरी इंस्पेक्टोरेट’ ने बताया कि ‘खारकीव इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स एंड टेक्नोलॉजी’ में न्यूट्रॉन स्रोत प्रायोगिक सुविधा केंद्र में शनिवार को आग लग गई। यूक्रेनी प्राधिकारियों ने पहले बताया था कि रूसी गोलाबारी में खारकीव परमाणु केंद्र की इमारतों को नुकसान पहुंचा है, लेकिन इस दौरान विकिरण का रिसाव नहीं हुआ। रूसी बलों ने हमले की शुरुआत में भी खारकीव पर कब्जा कर लिया था और वहां आवासीय इमारतों और अहम बुनियादी ढांचों पर गोलाबारी जारी है। 

ल्वीव के गवर्नर मैक्सिम कोजित्स्की ने बताया कि शहर में शनिवार को हुए दो रॉकेट हमलों में से एक हमलास्थल से जासूसी के संदेह में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने व्यक्ति को लक्ष्य की ओर जा रहे रॉकेट का वीडियो रिकॉर्ड करते देखा और उसके मोबाइल फोन में जांच चौकियों की तस्वीरें मिलीं, जिन्हें दो रूसी टेलीफोन नंबर पर भेजा गया था।

ल्वीव पर रूस ने कई रॉकेट हमले किए, जो इस बात के संकेत हैं कि रूस देश के केवल पूर्वी हिस्से को निशाना बनाने के अपने दावों के बावजूद देश के अन्य स्थानों पर भी हमला कर रहा है। अभी तक सुरक्षित माने जा रहे इस शहर में आस पास के क्षेत्रों के कम से कम 200,000 लोगों ने शरण ली हुई है। 

कोजित्स्की ने कहा कि पहले हमले में दो रूसी रॉकेट शामिल थे जो ल्वीव के उत्तर पूर्वी इलाके में एक औद्योगिक क्षेत्र मे गिरे और इस घटना में पांच लोग घायल हो गए। उन्होंने संवाददाताओं से बताया कि दूसरा रॉकेट हमला पहले हमले के कई घंटों बाद शहर के बाहरी इलाके में हुआ और इससे तीन विस्फोट हुए। कोजित्स्की ने कहा कि शनिवार को एक तेल संयंत्र और सेना से जुड़े कारखाने पर हमला किया गया।