Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पुतिन से बातचीत का न्योता भेजा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने समकक्ष रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को न्योता भेजा है। यूक्रेन की धरती इस वक्त रूसी मिसाइलों की आग से झुलस रही है। यूक्रेन में रह रहे लोग सहमे हुए हैं और अपनी जान बचाने के लिए बंकरों का सहारा ले रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 25, 2022 17:21 IST
Vladimir Putin and Volodymyr Zelenskyy- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Vladimir Putin and Volodymyr Zelenskyy

Highlights

  • यूक्रेन की राजधानी कीव के बेहद करीब पहुंची रूसी सेना
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति के वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के छिपने की खबर सामने आयी
  • यूक्रेन की धरती इस वक्त रूसी मिसाइलों की आग से झुलस रही है

Russia Ukraine News: यूक्रेन ने राजधानी कीव पर कब्जा होने से पहले ही रूस के सामने बातचीत की पेशकश की है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बातचीत का न्योता भेजा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने समकक्ष रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को न्योता भेजा है। यूक्रेन की धरती इस वक्त रूसी मिसाइलों की आग से झुलस रही है। यूक्रेन में रह रहे लोग सहमे हुए हैं और अपनी जान बचाने के लिए बंकरों का सहारा ले रहे हैं।

बंकर में छिपे यूक्रेन के राष्ट्रपति के वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की?

इससे पहले रूसी घेराबंदी के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति के वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के छिपने की खबर सामने आयी। पश्चिमी मीडियी की ओर से दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति के वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की बंकर में छिपकर अपनी जान बचा रहे हैं। रूसी सैनिकों ने कई CCTV कैमरे बंद कर दिए हैं। रूसी सेना लगातार राजधानी कीव की ओर बढ़ रही है।

बता दें कि, यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी सैनिक लगातार आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे में यूक्रेन ने रूस से युद्धविराम की अपील की है। रूस के विदेश मंत्रालय ने दो टूक शब्दों में कहा है कि अगर यूक्रेन हथियार डाल देता है तो वो बातचीत को तैयार हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की दुनिया से यूक्रेन को नहीं मिले समर्थन से दुखी हैं। उन्होंने 25 फरवरी की सुबह मीडिया से बात की और कहा कि यूक्रेन हर संभव अपनी अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने की कोशिश करेगा।

रूस के विदेश मंत्री बोले- पहले हथियार डाले यूक्रेनी सेना

यूक्रेन को लेकर रूस के विदेश मंत्री ने शुक्रवार को एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि रूस बात करने को तैयार है। हालांकि उन्होंने इस बातचीत के लिए एक शर्त रखी है। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का कहना है कि वे यूक्रेन से बात करने को तैयार हैं लेकिन पहले यूक्रेनी सेना को लड़ाई बंद करनी होगी। हालांकि इस बीच उन्होंने ये भी कहा कि रूस चाहता है कि यूक्रेन के लोग स्वतंत्र हों। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov) ने कहा, "एक बार यूक्रेन की सेना ने लड़ना बंद कर दिया तो हम बातचीत के लिए तैयार हैं। रूस  यूक्रेन को 'अत्याचार से मुक्त' करना चाहता है।"

वे हमले के लिए यूक्रेन की राजधानी की ओर बढ़ रहे हैं- यूक्रेन सेना

रूस ने शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले करने और तीन तरफ से सैनिकों और टैंकों को भेजने के बाद शुक्रवार को राजधानी कीव के बाहरी इलाके में दस्तक दे दी है। यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूसी बलों को कीव से लगभग पांच किलोमीटर (तीन मील) की दूरी पर देखा गया है, वे हमले के लिए यूक्रेन की राजधानी की ओर बढ़ रहे हैं। पुलिस ने लोगों से शहर में एक मेट्रो स्टेशन से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा क्योंकि इलाके में गोलियां चल रही हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि कीव की 'घेराबंदी हो सकती है।' 

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने हमले को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की गुहार लगाई 

वहीं पश्चिमी नेताओं ने एक आपातकालीन बैठक निर्धारित की और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने हमले को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की गुहार लगाई है। यूक्रेनी राष्ट्रपति का कहना है कि रूसी हमला उनकी लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को गिरा सकता है, बड़े पैमाने पर लोग हताहत हो सकते हैं और विश्व अर्थव्यवस्था को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement