Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News : रूस ने यूक्रेन बॉर्डर के पास 7,000 से ज्यादा अतिरिक्त सैनिकों को किया तैनात

इससे पहले, रूस ने बुधवार को कहा था कि वह और अधिक सैनिकों तथा हथियारों को सैन्य अड्डों पर वापस ला रहा है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 17, 2022 11:21 IST
Russian and Belarusian tanks - India TV Hindi
Image Source : AP/PTI Russian and Belarusian tanks 

Highlights

  • यूक्रेन ने बुधवार को झंडा लहराकर राष्ट्रीय एकता का प्रदर्शन किया
  • यूक्रेन पर रूस के हमले की आशंका अभी बनी हुई है-अमेरिका

कीव :  रूस ने यूक्रेन की सीमा से बलों की वापसी की अपनी घोषणा के विपरीत क्षेत्र में कम से कम 7,000 और बलों को तैनात किया है। वहीं अमेरिका ने भी आशंका जाताई है कि रूस यूक्रेन पर हमला कर सकता है। इस बीच यूक्रेन ने रूस के बढ़ते दबाव के बीच बुधवार को झंडा लहराकर राष्ट्रीय एकता का प्रदर्शन किया। यूक्रेन पर रूस के हमले की आशंका अभी तक हकीकत में नहीं बदली है, लेकिन अमेरिका और उसके सहयोगियों का कहना है कि इसकी आशंका अब भी उतनी ही अधिक बनी हुई है। 

यूक्रेन की सीमा पर डेढ़ लाख से ज्यादा रूसी सैनिक तैनात

पश्चिमी देशों के अनुमान के अनुसार, रूस ने यूक्रेन के पूर्व, उत्तर और दक्षिण में 1,50,000 से अधिक बलों को तैनात किया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संकेत दिया है कि वह संकट का शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने वादा किया है कि अमेरिका भी संकट के राजनयिक समाधान का ‘‘हर मौका’’ देगा, लेकिन और बलों की तैनाती की खबर से मॉस्को के इरादे को लेकर संशय पैदा हो गया है।

रूस ने बुधवार को सैनिकों की वापसी की बात कही थी

 इससे पहले, रूस ने बुधवार को कहा था कि वह और अधिक सैनिकों तथा हथियारों को सैन्य अड्डों पर वापस ला रहा है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को एक वीडियो जारी किया था, जिसमें यह देखा जा सकता है कि बख्तरबंद वाहनों से लदी हुई एक मालगाड़ी क्रीमिया, काला सागर प्रायद्वीप से दूर एक पुल को पार कर रही है। रूस ने इस प्रायद्वीप को 2014 में अपने भू-भाग में मिला लिया था। उसने घोषणा की कि और टैंक इकाइयों को ट्रेन में रखा जा रहा है, ताकि प्रशिक्षण अभ्यास के बाद उनके स्थायी अड्डे को वापस भेजा जा सके। 

रूसी लड़ाकू विमानों ने बेलारूस के हवाई क्षेत्र में उड़ान भरी

रूसी लड़ाकू विमानों ने बुधवार को बेलारूस के हवाई क्षेत्र में प्रशिक्षण उड़ानें भरी, जो उत्तर की ओर से यूक्रेन के पड़ोस में है। वहीं, अर्द्ध-सैनिक बलों ने गोलीबारी का अभ्यास किया। अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी देशों ने पाया है कि रूस ने यूक्रेन के निकट 7,000 अतिरिक्त बलों को तैनात किया है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ‘एबीसी न्यूज’ से कहा, ‘‘हमने बलों की वापसी का कोई संकेत नहीं देखा है। वह (पुतिन) ट्रिगर दबा सकते हैं। वह इसे आज दबा सकते हैं, वह इसे कल दबा सकते हैं, वह इसे अगले सप्ताह दबा सकते है।’’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement